झारखंड

jharkhand

इस बार गरीबों की दिवाली रहेगी फीकी, कार्ड धारकों को अभी भी PDS से मिलने वाली चीनी और दाल का इंतजार

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Nov 9, 2023, 4:24 PM IST

दीपावली आने वाला है. ऐसे में सभी अपने घर रोशन करने में जुटे हैं. लेकिन गरीबों की दिवाली फीकी होने वाली है. झारखंड के गरीबों को कई महीनों से जन वितरण केंद्र में मिलने वाली चीनी का इंतजार है. कइयों को राशन भी नहीं मिला है. ऐसे में सरकार की ओर से उन्हें आश्वासन दिया जा रहा है. Ration Distribution in Jharkhand

Ration Distribution in Jharkhand
Ration Distribution in Jharkhand

कार्ड धारकों को चीनी और दाल का इंतजार

रांची:दीपोत्सव का त्योहार बेहद करीब आ गया है, लेकिन राज्य भर के अधिकांश राशन कार्डधारियों को अब भी राशन के अनाज के साथ चीनी मिलने का इंतजार है. हर कार्डधारियों को सस्ती दर पर मिलने वाली चीनी अभी भी गरीबों की रसोई तक नहीं पहुंच पाई है. वहीं कई इलाकों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (एनएफएसए) के तहत मिलने वाला अनाज (चावल-गेहूं) भी नहीं मिल पाया है.

यह भी पढ़ें:6 महीने बाद मिला दो माह का राशन, इसके लिए भी करना पड़ा आंदोलन! जानिए, क्या है पूरा माजरा

बजट सत्र के दौरान राज्य के वित्त सह खाद्य आपूर्ति मंत्री रामेश्वर उरांव ने राज्य को 61 लाख से अधिक राशन कार्ड धारकों को एक किलो चना दाल देने की घोषणा की थी. यह योजना भी अब तक लागू नहीं हो सकी है. हरमू बाइपास रोड की पार्वती देवी कहती हैं कि चीनी नहीं मिली है. अभी तक राशन भी नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि अगर त्योहार में राशन जैसा कुछ पहले मिल जाता तो कुछ राहत होती.

लाभार्थियों को जल्द मिलेगा खाद्य सुरक्षा राशन-एजीएम:कडरू राज्य खाद्य निगम गोदाम के एजीएम दीपक कुमार किस्कू कहते हैं कि गोदाम से डीलर के पास राशन जाना शुरू हो गया है. जिन डीलरों ने चीनी की डिमांड भेजी है, उन डीलरों तक चीनी भी पहुंच जाएगी. जन वितरण प्रणाली के तहत दी जाने वाली चना दाल को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि चना दाल जल्द ही गोदाम तक पहुंच जायेगी.

इस माह लाभुकों को चना दाल अवश्य मिलेगी-रामेश्वर उरांव: राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि वे लाभुकों को जल्द से जल्द राशन के साथ चीनी और दाल उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. फिर भी अगर 15 नवंबर तक दाल नहीं मिली तो इस माह में चना दाल जरूर मिल जायेगी. विभागीय मंत्री ने माना कि बजट सत्र के दौरान घोषणा के बावजूद चना दाल वितरण में देरी हुई है. उन्होंने कहा कि टेंडर और चना दाल की कीमत में भारी उतार-चढ़ाव के कारण समस्या उत्पन्न हुई है. खाद्य आपूर्ति मंत्री के मुताबिक, अब इसे केंद्रीय संस्था NAFED को दे दिया गया है और जल्द ही चना दाल गरीबों तक पहुंचने लगेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details