झारखंड

jharkhand

शातिर साइबर ठग अंसारी गिरफ्तार, भोले भाले ग्रामीणों के खातों से करता था ठगी

By

Published : Jun 17, 2023, 5:12 PM IST

रांची पुलिस ने एक साइबर ठग को गिरफ्तार किया है. वह गांव के भोले-भाले लोगों को झांसा देकर उनके नाम से बैंक में अकाउंट खुलवाता था और फिर उसमें ठगी के पैसे जमा करता था.

Cyber thug arrested in Ranchi
गिरफ्तार साइबर ठग

रांची:साइबर अपराधों के खिलाफ रांची पुलिस ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है. रांची पुलिस ने पहली बार एक ऐसे साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है जो भोले-भाले ग्रामीणों को बहला-फुसलाकर बैंकों में उनके नाम के खाते खुलवाता था और फिर उन्हीं खातों में ठगी के पैसे ट्रांसफर किया करता था. गिरफ्तार साइबर अपराधी का नाम सुल्तान अंसारी है, जो झारखंड के गिरिडीह जिले का रहने वाला है.

ये भी पढ़ें-Cyber Fraud : साइबर ठगी के हो गए हैं शिकार, तो करें ये काम

चुटिया पुलिस ने किया गिरफ्तार:सुल्तान अंसारी रांची के चुटिया थाना क्षेत्र में रहकर ही साइबर क्राइम की घटनाओं को अंजाम देता था. पिछले साल पुलिस ने उसके खिलाफ दबिश दी थी लेकिन वह होटल की छत से कूदकर फरार होने में कामयाब हो गया था. इस दौरान उसके दो साथी ही पकड़े गए थे. फरार होने के बाद से ही चुटिया पुलिस उसकी तलाश में जुटी हुई. इसी दौरान चुटिया पुलिस को जानकारी मिली कि चुटिया थाना क्षेत्र के पटेल चौक के पास कुछ ग्रामीणों के साथ सुल्तान अंसारी को देखा गया है. मामले की जानकारी मिलते ही चुटिया थाना प्रभारी वेंकटेश कुमार ने आनन-फानन में छापेमारी कर सुल्तान अंसारी को धर दबोचा.

ग्रामीणों ने की थी शिकायत:झारखंड के गिरिडीह जिले के कुछ मजदूर चुटिया में रहते हैं. पिछले साल कुछ साइबर ठगी के मामलों की तफ्तीश में जब साइबर क्राइम ब्रांच की टीम उन मजदूरों तक पहुंची तो जानकारी मिली की उनके नाम से जो खाते खोले गए हैं उसके बारे में उनको कोई जानकारी ही नहीं है. मजदूरों के पास ना तो कोई एटीएम कार्ड था और ना ही कोई पासबुक. गहराई से जांच करने पर यह बात निकलकर सामने आई कि सुल्तान अंसारी के द्वारा ही उनसे कई तरह के कागजातों पर साइन करवाए गए थे यह कह कर कि उन्हें शहर में नौकरी मिल जाएगी. वास्तव में भोले-भाले ग्रामीणों को बहला-फुसलाकर सुल्तान अंसारी ने उनके नाम से विभिन्न बैंकों में खाता खुलवा लिए थे, जिसके पासबुक और एटीएम कार्ड उसी के पास रहते थे. साइबर क्रिमिनल्स उन्हीं खातों में ठगी के पैसों को ट्रांसफर करते थे, बाद में एटीएम के जरिए अंसारी उन पैसों को निकाल लेता था.

30 से ज्यादा ग्रामीणों के नाम पर बनाये है अकाउंट: चुटिया थाना प्रभारी पंकज कुमार ने बताया कि सुल्तान अंसारी एक शातिर साइबर ठग है. ग्रामीणों को नौकरी के साथ-साथ दूसरे काम में लगाने के बहाने उनके आधार कार्ड लेकर विभिन्न बैंकों में बचत खाता खुलवा देता था. फिर उन्हीं खातों के जरिए वह ठगी के पैसों की निकासी करता. पुलिस के अनुसार इससे पहले भी सुल्तान अंसारी के गिरोह के कई लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं. लेकिन सुल्तान अंसारी लगातार भागने में कामयाब हो जाता था लेकिन इस बार उसे भी दबोच लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details