झारखंड

jharkhand

रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन ने ईडी से मांगा दो हफ्ते का वक्त, ईडी फिर से करेगी समन

By

Published : Apr 20, 2023, 7:04 PM IST

Updated : Apr 20, 2023, 9:18 PM IST

सेना जमीन घोटाला और चेशायर होम रोड जमीन मामले में रांची से पूर्व डीसी छवि रंजन से शुक्रवार को ईडी दफ्तर नहीं जाएंगे. छवि रंजन ने ई-मेल भेजकर दो हफ्ते का समय मांगा है.

Questioning of IAS Chhavi Ranjan in Ranchi army land scam case
कोलाज इमेज

रांची: पूर्व डीसी आईएएस अधिकारी छवि रंजन से ईडी शुक्रवार को पूछताछ करने वाली थी, लेकिन गुरुवार देर शाम छवि रंजन ने ई-मेल भेजकर दो हफ्ते का वक्त मांगा है. शुक्रवार की सुबह 11 बजे उन्हें ईडी के रांची जोनल आफिस में पूछताछ के लिए उपस्थित होना था.

ये भी पढ़ें-ED Summons IAS Chhavi Ranjan: आईएएस अधिकारी छवि रंजन को ईडी का समन, पूछताछ के लिए बुलाया

दूसरा समन जारी करेगी ईडी:वहीं दूसरी तरफ ईडी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आईएएस अधिकारी को दो हफ्तों का वक्त नहीं दिया जायेगा. उन्हें एजेंसी दोबारा समन करेगी. हालांकि इतना तो तय है कि अब छवि रंजन शुक्रवार को ईडी के सामने नहीं जाएंगे. देखना है कि ईडी उन्हें दूसरा समन कब जारी करती है.

क्या है पूरा मामला:गौरतलब है कि जमीन घोटाला में ईडी ने आईएएस अधिकारी छवि रंजन समेत 18 लोगों के ठिकाने पर 13 अप्रैल को छापेमारी की थी. छापेमारी के बाद सात आरोपियों को ईडी ने गिरफ्तार किया था. रांची में सेना की 4.55 एकड़ जमीन को हथियाने और चेशायर होम रोड की जमीन का फर्जीवाड़ा कर रजिस्ट्री कर जमीन हथियाने को लेकर मनी लॉन्ड्रिंग की जांच ईडी कर रही है.

करोड़ नहीं अब अरब पार:जमीन घोटाले की जांच अब ईडी कर रही है. ईडी सूत्रों के अनुसार यह घोटाला भी अरब के पार का है. इस घोटाले में बड़े-बड़े लोगों को सिर्फ इसलिए फायदा पहुंचाया गया ताकि आर्मी की बेशकीमती जमीन को हासिल किया जा सके. ईडी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस डील को सिर्फ मैनेज करने के नाम पर ही 50 करोड़ से ज्यादा रुपये बांटे गए.

सूत्र बताते हैं कि सत्ता के पावर ब्रेकर कहे जाने वाले प्रेम प्रकाश भी इस डील में सीधे तौर पर जुड़ा हुआ था. उसे भी टोकन मनी के तौर पर इस डील में 1 करोड़ से ज्यादा रुपये मिले थे, जब जमीन पर पूरी तरह से कब्जा हो जाता तब एक और बड़ी रकम के साथ साथ जमीन पर बनने वाले प्रोजेक्ट में भी उसकी हिस्सेदारी होती. इन सभी मामलों पर छवि रंजन से पूछताछ की जानी थी.

Last Updated : Apr 20, 2023, 9:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details