झारखंड

jharkhand

Third Wave of Corona: झारखंड में सात जिलों के फ्रंटलाइन वर्कर्स को दी जाएगी स्पेशल ट्रेनिंग

By

Published : Jul 19, 2021, 10:56 PM IST

झारखंड में कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर (Third Wave of Corona) को लेकर सात जिलों में विशेश प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित की जाएगी. विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत हेल्थ केयर फ्रंटलाइन वर्कर्स (Health Care Frontline Workers) को प्रशिक्षित किया जाएगा.

preparation-for-possible-third-wave-of-corona-infection-in-jharkhand
झारखंड में कोरोना के संभावित तीसरी लहर से लड़ने की तैयारी

रांचीः झारखंड में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की संभावित तीसरी लहर से लड़ने की तैयारी जोरशोर से शुरू कर दी गई है. सूबे के सात जिला रांची, कोडरमा, हजारीबाग, चतरा, पलामू, दुमका और देवघर में कोविड-19 हेल्थ केयर फ्रंटलाइन वर्कर्स (Covid-19 Health Care Frontline Workers) को विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम (Special Training Program) शुरू किया जाएगा. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने श्रम नियोजन और प्रशिक्षण विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है.

यह भी पढ़ेंःजल्द आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, नया वेरिएंट मचाएगा भयंकर तबाही

उद्यमशीलता मंत्रालय ने दिया है निर्देश

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए सभी राज्यों को निर्देश दिया है कि डिजास्टर मैनेजमेंट-2005 (Disaster Management-2005) की धाराओं और नियमों के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करना सुनिश्चित करें. इस निर्देश के आलोक में स्वास्थ्य सेक्टर में 6 पाठ्यक्रमों के तहत विशेष प्रशिक्षण के लिए संबंधित प्रशिक्षण केंद्र शुरू करें.


फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए विशेष प्रशिक्षण

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में केंद्रीय घटक के तहत स्वास्थ्य सेक्टर में कोविड-19 हेल्थ केयर फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की गई है. कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान प्रशिक्षित हेल्थ केयर कर्मियों के अभाव की वजह से हेल्थ केयर सिस्टम पर अप्रत्याशित दबाव महसूस किया गया. दूसरी लहर से सीख लेते हुए संभावित तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए हेल्थ केयर सेक्टर को बेहतर बनाना है.


200 घंटे का होगा प्रशिक्षण कार्यक्रम

विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम लगभग 200 घंटे और 21 दिनों तक चलेगा. प्रशिक्षण के बाद तीन महीने की ऑन जॉब ट्रेनिंग जिला कौशल समिति की देखरेख में जिला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला अस्पताल में दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details