झारखंड

jharkhand

Land Scam Case: रांची में जमीन घोटाले में संलिप्तता से प्रेम प्रकाश का इनकार, ईडी के समक्ष स्वीकारी ट्रांसफर-पोस्टिंग में उगाही की बात

By

Published : Aug 4, 2023, 11:04 PM IST

रांची में जमीन घोटाले के मामले में ईडी लगातार आरोपियों से पूछताछ कर जानकारी जुटा रही है. इस क्रम में जेल में बंद रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन और प्रेम प्रकाश से ईडी ने पूछताछ की है. पूछताछ में प्रेम प्रकाश ने ट्रांसफर-पोस्टिंग में उगाही की बात स्वीकारी है.

http://10.10.50.75//jharkhand/04-August-2023/jh-ran-06-edcase-photo-7200748_04082023221824_0408f_1691167704_383.jpg
ED Interrogation In Land Scam

रांचीः ईडी जमीन घोटाले की जांच में पूरी तरह रेस हो चुकी है. इस कड़ी में शुक्रवार को जेल में बंद आईएएस अधिकारी सह रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन और प्रेम प्रकाश से पूछताछ की गई. वहीं विष्णु अग्रवाल से ईडी दफ्तर में पूछताछ की गई, लेकिन सूत्रों के अनुसार ईडी को पूछताछ में कोई नई जानकारी अब तक नहीं मिली है.

ये भी पढ़ें-Land Scam in Ranchi: प्रेम प्रकाश से जेल में दो दिन होगी पूछताछ, ईडी को मिली इजाजत

दिन भर जारी रही पूछताछःशुक्रवार को जमीन घोटाले में ईडी ने जेल में बंद आईएएस अधिकारी सह रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन से पूछताछ की. पूछताछ में छवि रंजन ने कोई नई जानकारी नहीं दी हैं. उन्होंने रिमांड के दौरान दिए बयान को ही दोहराया है. ईडी ने विष्णु अग्रवाल की गिरफ्तारी के बाद आए तथ्यों पर पूछताछ के लिए ईडी कोर्ट से पूछताछ की अनुमति मांगी थी. पूछताछ में छवि रंजन ने बताया है कि पुगडू और सिरमटोली की सेना की जमीन उनके कार्यकाल के पहले ही रजिस्ट्री हुई थी. दोनों ही जमीन की रजिस्ट्री 2018 में हुई थी, तब वह रांची के डीसी नहीं थे. वहीं रिमांड पर पूछताछ के दौरान विष्णु अग्रवाल ने स्मार्ट सिटी के सवालों पर चुप्पी साध ली.

तबीयत खराब होने का बहाना बनाते रहे विष्णुःईडी अधिकारियों ने रिमांड पर विष्णु अग्रवाल से स्मार्ट सिटी में जमीन लेने से जुड़ी अनियमितता पर सवाल पूछे. साथ ही उनसे लाभान्वित होने वाले नेताओं या अफसरों के बारे में पूछा. हालांकि पूछताछ में ईडी को विष्णु अग्रवाल ने कोई खास सहयोग नहीं किया. उन्होंने तब तबीयत खराब होने की बात कही. तबीयत खराब होने की शिकायत के बाद ईडी की टीम को भी मौके पर बुलाया गया था. ईडी शनिवार को भी विष्णु अग्रवाल से पूछताछ करेगी.

प्रेम ने खोले अफसरों के राज, पैसे किसे दिए नहीं बतायाः ईडी ने बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा में प्रेम प्रकाश से जमीन घोटाले में पूछताछ की. पूछताछ के दौरान जमीन घोटाले से जुड़े कुछ पहलुओं पर प्रेम प्रकाश ने जानकारी दी, लेकिन अपनी संलिप्तता से सीधे तौर पर इनकार किया. प्रेम प्रकाश ने ट्रांसफर-पोस्टिंग में उगाही की बात स्वीकार की. उसने बताया की किन-किन अधिकारियों की पोस्टिंग में उसने पैसे उठाए, लेकिन ये पैसे किसे भेजे जाते थे, प्रेम ने यह बताने से इनकार कर दिया. जानकारी के मुताबिक ईडी के अधिकारियों से खुद को बचाने की गुहार भी प्रेम ने लगाई है, लेकिन ईडी के अधिकारियों ने उससे सच्चाई बताने को कहा तो वह चुप हो जाता था. ईडी ने दो दिनों तक प्रेम प्रकाश से पूछताछ की अनुमति कोर्ट से मांगी थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details