झारखंड

jharkhand

बिपरजॉय तूफान और नॉर्थ कर्णपुरा प्लांट में आई खराबी से झारखंड में बिजली संकट गहराया, गुरुवार रात रांची में घंटों रहा अंधेरा

By

Published : Jun 16, 2023, 2:01 PM IST

झारखंड में एक तरफ भीषण गर्मी तो दूसरी तरफ बिजली की कटौती से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. बिजली की लचर व्यवस्था को लेकर लोग सरकार और विभाग को कोस रहे हैं. इन दिनों झारखंड की राजधानी रांची में भी पावर कट की समस्या बढ़ गई है. गुरुवार रात कई इलाकों में घंटों बिजली गुल रही. इस कारण लोगों को काफी परेशानी हुई.

http://10.10.50.75//jharkhand/16-June-2023/jh-ran-01-av-bijli-7203712_16062023101802_1606f_1686890882_929.jpg
Power Crisis In Jharkhand

रांची:राजधानी रांची में गुरुवार की देर रात कई इलाकों में घंटों बिजली गुल रही. इस कारण लोगों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ा. भीषण गर्मी और पावर कट के बीच लोग रात में ठीक से सो भी नहीं पाए. कई लोग अपने घर की छत या फिर घर के पास वाली सड़क पर टहलते नजर आए. बताते चलें कि बिजली की समस्या राजधानी रांची सहित राज्य के विभिन्न जिलों में बनी हुई है. लगातार गर्मी की वजह से बिजली की खपत में भी बढ़ोतरी हुई है. खासकर गर्मी का मौसम आते ही लोग ज्यादा से ज्यादा हेवी इलेक्ट्रिक अप्लायंसेज का उपयोग करते हैं. इस कारण गर्मी के मौसम में बिजली की खपत अत्यधिक बढ़ जाती है. जिस वजह से कई जिलों और क्षेत्रों में पर्याप्त बिजली नहीं पहुंच पाती है.

ये भी पढ़ें-झारखंड में बिजली को लेकर हाहाकार, उद्योगपतियों ने दिया अल्टीमेटम, सरकार करे व्यवस्था दुरुस्त नहीं तो बंद हो जायेगा उद्योग धंधा

नॉर्थ कर्णपुरा पावर प्लांट में खराबी और सेंट्रल पुल से कम बिजली मिलने से उत्पन्न हुई परेशानीः इस संबंध में विद्युत विभाग के पदाधिकारियों ने बताया कि ज्यादा लोड होने की वजह से पावर कट की समस्या उत्पन्न हो रही है. वहीं बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारी सह जीएम कमर्शियल ऋषि नंदन कुमार बताते हैं कि बिजली की बढ़ती खपत को देखते हुए झारखंड सरकार के द्वारा सेंट्रल पुल से बिजली की खरीद की जाती है, लेकिन पिछले दिनों गुजरात में आए बिपरजॉय तूफान की वजह से कई जगह पर बिजली उत्पादन करने वाले प्लांट बंद पड़े हैं. जिस वजह से सेंट्रल पुल की तरफ से गुजरात को बिजली आपूर्ति कराई जा रही है. इसलिए सेंट्रल पुल से झारखंड आने वाली बिजली कम हुई है. साथ ही उन्होंने बताया कि कर्णपुरा थर्मल पावर में अचानक तकनीकी खराबी आने के कारण करीब 170 मेगावाट बिजली आपूर्ति ठप हो गई थी. इसलिए लोगों को कई बार पर्याप्त बिजली नहीं मिल पा रही थी. नॉर्थ कर्णपुरा पावर प्लांट में आई तकनीकी खराबी को दुरुस्त करने में बिजली विभाग के कर्मचारी लगे हुए हैं.

रांची में 300 मेगावाट से अधिक बिजली की जरूरतःगौरतलब है कि राजधानी में प्रतिदिन 200 से 300 मेगावाट बिजली की खपत होती है. वहीं वर्तमान में प्रचंड गर्मी को देखते हुए लोग एसी, फ्रिज और कूलर जैसे हेवी इलेक्ट्रिक अप्लायंसेज का उपयोग करते हैं. जिससे बिजली की खपत ज्यादा हो जाती है. बिजली विभाग के वरिष्ठ पदाधिकारी डीके सिंह बताते हैं कि जिस प्रकार से पिछले कुछ दिनों से वर्तमान में गर्मी प्रचंड है, ऐसे में राजधानी में बिजली की खपत 300 मेगावाट से ऊपर है. कई बार अचानक लोड बढ़ने की वजह से लोकल फॉल्ट भी आ जाता है. जिसको लेकर समय-समय पर बिजली विभाग अपने स्तर से मरम्मत भी कराता रहता है.

जरूरत के अनुपात में कम मिल रही बिजलीःबता दें कि राजधानी रांची सहित पूरे राज्य में एनटीपीसी, डीवीसी, टीटीपीएस सहित बिजली मुहैया कराने वाली सेंट्रल पुल से बिजली झारखंड सरकार को मिलती है, लेकिन लगातार बढ़ती गर्मी की वजह से राज्य में बिजली की खपत अधिक बढ़ गई है और राज्य को बिजली कम मिल रही है. अब देखने वाली बात होगी कि बढ़ती गर्मी के बीच राज्य का बिजली विभाग और राज्य सरकार लोगों को किस प्रकार बिजली मुहैया करा पाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details