झारखंड

jharkhand

Naxalites gathering in Kolhan: एक करोड़ के इनाम वाले कई नक्सलियों का कोल्हान में जमावड़ा, सुरक्षाबलों ने की मजबूत घेराबंदी

By

Published : Feb 5, 2023, 12:29 PM IST

चाईबासा के जंगलों में इन दिनो कुख्यात नक्सलियों का जमावड़ा लगा हुआ है. इनमे से कई नक्सलियों पर सरकार ने एक करोड़ रुपए का इनाम रखा है.

Naxalites with one crore reward
Naxalites with one crore reward

रांची:झारखंड के चाईबासा में पुलिस और नक्सलियों के बीच लगातार घमासान मचा हुआ है. सूचना के अनुसार वर्तमान में एक करोड़ के इनामी सभी माओवादी कोल्हान इलाके में ही डेरा डाले हुए हैं. यही वजह है कि पुलिस का एक बड़ा अभियान फिलहाल कोल्हान में ही चल रहा है. झारखंड में भाकपा माओवादियों के सारे सेंट्रल कमेटी मेंबर कोल्हान के इलाके में कैंप कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:IED Blast in Chaibasa: चाईबासा में एक बार फिर हुआ आईईडी ब्लास्ट, तीन जवान घायल, एयरलिफ्ट कर लाया गया रांची

वर्तमान में एक करोड़ के चार इनामी माओवादी हैं, जिसमें पोलित ब्यूरो मेंबर मिसिर बेसरा, असीम मंडल, पतिराम मांझी उर्फ अनल के साथ साथ प्रयाग मांझी शामिल हैं. इन सभी नक्सलियों के खिलाफ मिली सटीक सूचना पर ही लगातार हो रहे आईईडी ब्लास्ट के बावजूद पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान जंगलों में टिके हुए हैं और लगातार सर्च अभियान चला रहे हैं.

कौन कौन कहां कर रहा कैंप:राज्य पुलिस के आला अधिकारियों के मुताबिक, माओवादियों के सेकेंड इन कमान प्रशांत बोस व शीला मरांडी की गिरफ्तारी के बाद भाकपा माओवादियों के पोलित ब्यूरो के सदस्य मिसिर बेसरा और प्रयाग मांझी अपने दस्ते के साथ सारंडा इलाके में कैंप कर रहा है. वे इन इलाकों में संगठन को मजबूत करने की कवायद में जुटे हैं. वहीं एक करोड़ के इनामी पतिराम मांझी को हाल के दिनों में जबरदस्त झटका लगा है. पतिराम के साथ संगठन में काम कर रहे महाराज प्रमाणिक, सुरेश मुंडा के सरेंडर से संगठन में मारक दस्ता कमजोर हुआ है. पतिराम मांझी के बारे में सूचना है कि वह सरायकेला खरसांवा, रांची और खूंटी के ट्राइजंक्शन पर हैं. वहीं असीम मंडल के दस्ते के चौका चांडिल के इलाके में होने की जानकारी है.
सभी एक करोड़ के इनामी माओवादी कोल्हान के लिए बाहरी:कोल्हान प्रमंडल में कैंप कर रहे सभी एक करोड़ के इनामी माओवादी कोल्हान इलाके के लिए बाहरी हैं. पोलित ब्यूरो मिसिर बेसरा उर्फ भास्कर गिरिडीह जिले के पीरटांड के मदनडीह का रहने वाला है. वहीं असीम मंडल उर्फ आकाश उर्फ तिमिर पश्चिम बंगाल के मिदनापुर के उत्तर फूलचक का रहने वाला है. पतिराम मांझी उर्फ अनल दा गिरिडीह के पीरटांड के झरलाबाले का रहने वाला है. वहीं प्रयाग मांझी धनबाद जिला के टुंडी के दलबुढ़ा का रहने वाला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details