झारखंड

jharkhand

झारखंड में नहीं होगी कोविशील्ड की कमी, मिली एक लाख डोज, अगले दो महीनों में मिलेगी और 23 लाख खुराक!

By

Published : Aug 1, 2022, 8:36 PM IST

झारखंड को तत्काल एक लाख कोविशील्ड वैक्सीन की डोज मिली है. वहीं अगले दो महीने में राज्य को और 23 लाख कोविशील्ड वैक्सीन की डोज देने का भरोसा केंद्र सरकार की ओर से दिया गया है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आने वाले महीनों में झारखंड में कोविशिल्ड वैक्सीन की कमी नहीं होगी.

Jharkhand got one lakh Covishield vaccine
Jharkhand got one lakh Covishield vaccine

रांची: कोविशील्ड वैक्सीन की कमी से जूझ रहे झारखंड के लिए राहत वाली खबर है कि झारखंड को न सिर्फ तत्काल 1 लाख कोविशील्ड वैक्सीन की डोज मिली है बल्कि अगले दो महीने में करीब 23 लाख कोविशील्ड की डोज उपलब्ध कराने का भरोसा भी दिया गया है. झारखंड को यह भरोसा केंद्र सरकार और कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सिरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII-Serum Institute of India) ने दी है.

इसे भी पढ़ें:झारखंड में कोविशील्ड वैक्सीन खत्म! मीडिया के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री का तंज- आप लोग कादर खान टाइप का क्वेश्चन करते हैं


दरअसल, झारखंड में कोविशील्ड वैक्सीन की कमी होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने करीब 18 लाख कोविशील्ड वैक्सीन की डोज की मांग की थी. जिसके बाद 1 लाख कोविशील्ड वैक्सीन की डोज तत्काल मिली है. वहीं अगले दो महीने में कुल मिलाकर करीब 23 लाख कोविशील्ड वैक्सीन की डोज झारखंड को उपलब्ध कराने का भरोसा दिलाया गया है. झारखंड स्टेट वैक्सीनेशन ऑफिसर डॉ राकेश दयाल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अब लगातार अंतराल पर राज्य को कोविशील्ड वैक्सीन की डोज मिलती रहेगी और राज्य में कोविशील्ड वैक्सीन की कोई कमी नहीं होगी.

देखें पूरी खबर


स्टॉक में है कोवैक्सीन की 30 लाख डोज: डॉ राकेश दयाल ने ईटीवी भारत को बताया कि राज्य में कोरोना से बचाव की दूसरी वैक्सीन 'COVAXIN' की 30 लाख डोज उपलब्ध है और इस वैक्सीन को लेने वालों की संख्या बेहद कम है. उन्होंने राज्य के लोगों से अपील की है कि जिन लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं ली है या अभी तक बूस्टर डोज नहीं लिया है, वह अपने पास के कोरोना टीकाकरण केंद्र पर जाकर वैक्सीन जरूर ले लें.

रांची को मिली कोविशील्ड वैक्सीन की 10 हजार डोज: रांची जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ शशिभूषण खलखो ने कहा कि रांची जिले को करीब 10 हजार कोविशील्ड वैक्सीन की डोज मिली है. जिसे ग्रामीण और शहरी टीकाकरण केंद्रों पर दे दिया गया है. टीकाकरण के रांची नोडल डॉ बिमलेश सिंह ने कहा कि अब सभी टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन उपलब्ध हैं और कोरोना से बचाव के लिए राज्यवासी और रांचीवासी जरूर वैक्सीन लें.

हर सप्ताह करीब 2 लाख लोग ले रहे हैं वैक्सीन: झारखंड में अभी कोरोना से बचाव के लिए टीका लेने की जो गति है, उसमें सभी उम्र समूहों को मिलाकर करीब दो लाख लोग प्रति सप्ताह टीका ले रहे हैं. इधर 23 लाख कोविशील्ड वैक्सीन की डोज मिलने की सहमति पर अगले दो तीन महीनों तक राज्य में वैक्सीन की कोई कमी होने की उम्मीद नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details