झारखंड

jharkhand

JAC 10th-12th Exam 2023: जानिए 14 मार्च से हो रहे परीक्षा के लिए जैक की क्या है तैयारी

By

Published : Mar 11, 2023, 6:31 PM IST

Updated : Mar 12, 2023, 11:02 AM IST

JAC 10th-12th Exam 2023

झारखंड में जैक बोर्ड की 10th और 12th की परीक्षा 14 मार्च से शुरू हो रही है. कदाचार मुक्त परीक्षा का आयोजन हो, इसके लिए बोर्ड ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है. परीक्षा से संबंधित तैयारियों को लेकर ईटीवी भारत ने जैक अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार महतो से खास बातचीत की है.

देखें पूरी खबर

रांची: झारखंड में 14 मार्च से जैक बोर्ड की मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू हो रही है. कदाचार मुक्त परीक्षा आयोजित करने के लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. ईटीवी भारत से खास बातचीत के दरमियान जैक अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार महतो ने कहा कि परीक्षा और उसकी तैयारियों से संबंधित कई जानकारियां दी हैं

ये भी पढ़ें:JAC Matric-Inter Exam 2023:जैक मैट्रिक-इंटर परीक्षा 14 मार्च से, प्रश्नों को समझने के लिए परिक्षार्थियों को मिलेगा 15 मिनट अतिरिक्त समय

झारखंड एकेडमिक काउंसिल बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि यदि परीक्षार्थी नकल करते हुए पकड़े जाएंगे तो उन्हें आर्थिक दंड के साथ-साथ जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है. इसलिए छात्रों से जैक ने अपील किया है कि कदाचार मुक्त होकर परीक्षा में भाग लें. परीक्षा केंद्रों पर भारी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की जाएगी, साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं, जिससे कदाचार को रोका जा सके.

ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान जैक अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार महतो ने कहा कि परीक्षा के दौरान छात्रों को प्रश्नों को समझने के लिए 15 मिनट अतिरिक्त समय दिया गया है. इस दौरान परीक्षार्थी शांति पूर्वक प्रश्नों को पढ़कर समझेंगे. 15 मिनट के बाद उन्हें उत्तर पुस्तिका लिखने की अनुमति दी जाएगी. उन्होंने कहा कि मैट्रिक और इंटर करियर की दृष्टिकोण से काफी अहम माना जाता है. इसलिए इसमें शामिल होने वाले राज्य के करीब आठ लाख परीक्षार्थियों से अपील है कि वे शांति पूर्वक परीक्षा में शामिल हो. खास बातचीत में जैक अध्यक्ष डॉक्टर अनिल कुमार महतो ने कहा कि मैट्रिक और इंटर की परीक्षा को लेकर प्रश्न पत्र के साथ साथ उत्तर पुस्तिका और अन्य परीक्षा सामग्री जिलों को उपलब्ध करा दिया गया है. हर जिले में उपायुक्त को परीक्षा संचालित कराने की जिम्मेदारी दी गई है.

सरहुल को लेकर परीक्षा में हुआ बदलाव:इस साल मैट्रिक की परीक्षा में 4 लाख 33 हजार 718 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं जिनके लिए 1241 केंद्र बनाए गए हैं वही इंटर की परीक्षा के लिए 719 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जहां 3 लाख 34 हजार 276 परीक्षार्थी शामिल होंगे. राजधानी रांची की बात करें तो मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के लिए कुल 159 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिसमें मैट्रिक के लिए 102 और इंटर के लिए 57 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जहां करीब 82 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे. इधर जैक ने सरहुल को लेकर 24 मार्च को होने वाली परीक्षा को स्थगित करते हुए इसे 25 मार्च को मैट्रिक की और 3 अप्रैल को इंटर की परीक्षा लेने का निर्णय लिया है. गौरतलब है कि मैट्रिक और इंटर की परीक्षा दोनों पालियों में 14 मार्च से आयोजित की जाएगी जो 3 अप्रैल तक चलेगा.

जून में आयेगा मैट्रिक-इंटर का रिजल्ट: झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मैट्रिक और इंटर की परीक्षा का रिजल्ट जून में प्रकाशित करने का निर्णय लिया है. जैक अध्यक्ष डॉक्टर अनिल कुमार महतो ने कहा है कि कॉपियों के मूल्यांकन के लिए भी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं और परीक्षा खत्म होते ही मूल्यांकन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा. कॉपियों के मूल्यांकन के बाद टेबुलेशन का काम जैक में ही किया जाएगा. इसलिए जून तक रिजल्ट प्रकाशित होने में कोई दिक्कत नहीं है. उन्होंने कहा कि छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए जैक का प्रयास है कि रिजल्ट जून में प्रकाशित कर दिया जाए, जिससे उच्च शिक्षा लेने में झारखंड से बाहर जाने वाले छात्र छात्राओं को कोई कठिनाई ना हो.

नए पैटर्न से होगी परीक्षा: गौरतलब है कि इस बार बदले हुए पैटर्न से राज्य में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा हो रही है. जिसमें ओएमआर शीट और उत्तर पुस्तिका दोनों से परीक्षा ली जाएगी. दोनों के 40-40 अंक होंगे और 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के होंगे. छात्रों से परीक्षा में वस्तुनिष्ठ यानि ऑब्जेक्टिव और लघु उत्तरीय के साथ-साथ दीर्घ उत्तरीय प्रश्न भी पूछे जाएंगे.

Last Updated :Mar 12, 2023, 11:02 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details