झारखंड

jharkhand

सरकार गिराने की साजिश मामलाः दो आरोपियों की जमानत याचिका पर सुनवाई, एसीबी की विशेष अदालत ने मांगी केस डायरी

By

Published : Aug 9, 2021, 9:17 PM IST

Hearing in ACB's special court
एसीबी की विशेष अदालत में हुई सुनवाई

झारखंड में सरकार गिराने की साजिश मामले में गिरफ्तार दो आरोपियों की जमानत याचिका पर एबीसी की विशेष अदालत में सुनवाई हुई. कोर्ट ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद पुलिस से केस डायरी की मांग की है. अब मामले की अगली सुनवाई 17 अगस्त को होगी.

रांचीः झारखंड में सरकार गिराने की साजिश मामले में गिरफ्तार दो आरोपियों ने कोर्ट में जमानत याचिका दायर की है. जिस पर सोमवार को एसीबी की विशेष अदालत में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई हुई. इस दौरान कोर्ट ने एसीबी से केस डायरी की मांग की है. अब मामले की अगली सुनवाई 17 अगस्त को होगी.

यह भी पढ़ेंःसरकार गिराने की साजिश मामला: दो आरोपियों ने दायर की जमानत याचिका

बचाव पक्ष के अधिवक्ता ने आरोपी निवारण प्रसाद महतो और अमित सिंह की ओर से कोर्ट से जमानत की मांग की है. जमानत के लिए दी गई याचिका में कहा गया है कि सरकार गिराने की साजिश में इन दोनों की कोई भूमिका नहीं हैं. वहीं एसीबी के विशेष लोक अभियोजक ने कोर्ट के समक्ष कहा है कि गिरफ्तार तीनों आरोपियों की ओर से सरकार गिराने का षड्यंत्र रचा जा रहा था.

रिमांड पर लेकर की गई पूछताछ
स्पेशल ब्रांच की सूचना पर कोतवाली थाना की पुलिस ने 22 जुलाई को तीनों आरोपियों को गिरफ्तार किया था. इन तीनों के बयान के आधार पर सरकार गिराने की साजिश का खुलासा हुआ था. इस मामले में कई राजनीतिक चेहरों का नाम भी सामने आया. इसके साथ ही कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार तीनों आरोपियों को 2 दिनों के रिमांड पर लिया था और उसे पूछताछ भी की थी.

डीएसपी कर रहे हैं मामले की जांच
गिरफ्तार आरोपियों में अभिषेक दुबे, अमित सिंह और निवारण प्रसाद महतो शामिल हैं. इसकी जांच का जिम्मा डीएसपी प्रभात रंजन बड़वार को दिया गया है. इस मामले में आरोपी निवारण कुमार महतो ने स्वीकार किया है कि सरकार गिराने के लिए विधायकों को 50 लाख का प्रलोभन दिया जा रहा था. इससे पहले अमित सिंह ने भी लालच दिया था.


हेमंत सरकार को 51 विधायकों का समर्थन
झारखंड विधानसभा में 81 सीटें हैं. झामुमो, कांग्रेस और राजद ने मिलकर महागठबंधन की सरकार बनाई है. झामुमो के 30, कांग्रेस के 16 और राजद के पास 1 विधायक हैं. बीजेपी के पास 26 विधायक है. हेमंत सरकार के पास 51 विधायकों का समर्थन हैं, जो बहुमत से 10 अधिक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details