झारखंड

jharkhand

गंगा क्वेस्ट 2021 में झारखंड ने लहराया परचम, बोकारो के छात्र ऋषि दिव्यकीर्ति को मिला सफलता

By

Published : Jun 5, 2021, 10:54 PM IST

ranchi

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर आयोजित गंगा क्वेस्ट 2021 का समापन हुआ. जिसमें झारखंड ने अपना परचम लहराया.इस प्रतियोगिता में लाखों प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था.

रांची: विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर शनिवार को केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय अंतर्गत राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत आयोजित गंगा क्वेस्ट 2021 का समापन हो गया है. इस बार के गंगा क्वेस्ट में झारखंड ने अपना परचम लहराया है.

ये भी पढ़े-विश्व पर्यावरण दिवस पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने रोपे पौधे, दूसरे लोगों से भी की पौधरोपण की अपील

डीपीएस 12वीं के छात्र ने किया कमाल

मुख्य रूप से विभिन्न 4 ग्रेड में आयोजित फाइनल प्रतियोगिता के तीसरे ग्रेड में बोकारो डीपीएस 12वीं के छात्र ऋषि दिव्यकीर्ति ने राज्य का नाम रोशन करते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया है. तीसरी ग्रेड में ऑनलाइन उपस्थित प्रतिभागियों के बीच तीन राउंड में प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और हर राउंड में ऋषि दिव्यकीर्ति प्रथम स्थान पर बने रहे. मार्च महीने में जब राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन शुरू इस प्रतियोगिता का निबंधन चल रहा था. उस वक्त ऋषि दिव्यकीर्ति डीपीएस बोकारो के 11वीं के छात्र थे.

खूंटी के छात्र ने भी किया कमाल

तीसरे ग्रेड में ही झारखंड के एक और छात्र जोकि खूंटी के रहने वाले हैं. निशांत टुडू ने भी अच्छी बढ़त बनाई और अंतिम राउंड में वह छठे स्थान तक पहुंच पाए. निशांत DAV खूंटी में 11वीं के छात्र हैं. वहीं दूसरी तरफ चौथे ग्रेड के प्रतियोगिता में बोकारो स्टील सिटी के प्रवीर ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर द्वितीय स्थान प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन किया. प्रवीर ने बोकारो से अपनी स्कूल की पढ़ाई कर दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है. 12वीं से ऊपर और वरिष्ठ नागरिक तक की श्रेणी में आने वाले लोग चौथे ग्रेड की प्रतियोगिता में शामिल हुए थे.

लाखों प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा

बता दें कि विश्व के 113 से ज्यादा देशों से कुल 11 लाख से भी ज्यादा प्रतिभागियों ने इस प्रतियोगिता में अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. जिसमें झारखंड से 1,10,111 प्रतिभागियों ने अपना निबंधन कराया था. विभिन्न चरणों से होते हुए कुल 4 ग्रेड में 216 प्रतिभागियों का चयन किया गया था. जिन्हें 5 जून 2021 को अपने-अपने ग्रेड में लाइव क्वीज में शामिल होना था. इन 216 प्रतिभागियों में झारखंड से कुल 28 चयनित प्रतिभागी शामिल थे. इसके अलावा बड़ी संख्या में दर्शक भी प्रतिभागियों से पूछे जाने वाले सवालों का विभाग द्वारा दिए गए व्हाट्सएप नंबर पर जवाब दिए.

विनय कुमार चौबे ने छात्रों को दी बधाई

झारखंड सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे और राज्य शहरी विकास अभिकरण के निदेशक अमित कुमार ने इंटरनेशनल चैंपियन ऋषि दिव्यकीर्ति और इंटरनेशनल सेकंड चैंपियन प्रवीर समेत झारखंड के सभी प्रतिभागियों को बधाई और शुभकामना दी.

इस मौके पर झारखंड में राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन की कम्युनिकेशन एंड सोशल डेवलपमेंट मैनेजर अंजना भारती ने बताया कि 2 महीने से भी ज्यादा चली इस प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में झारखंड से युवा शामिल हुए जो साप्ताहिक प्रतियोगिताओं में प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहे उन्हें भी आने वाले समय में पुरस्कृत किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details