झारखंड

jharkhand

JSSC CGL EXAM: ऐन वक्त पर फिर परीक्षा स्थगित, जानिए अब तक क्या हुआ

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 11, 2023, 9:13 PM IST

Combined Competitive Examination 2023 Postponed. जेएसएससी की ओर से आयोजित स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2023 को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है. यह परीक्षा इसी महीने 16-17 को होने वाली थी.

Joint Competitive Examination 2023 Postponed
Combined Competitive Examination 2023 Postponed

रांची: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने 16 एवं 17 दिसंबर को होने वाली स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2023 को स्थगित कर दिया है. सोमवार 11 दिसंबर को आयोग के द्वारा जारी नोटिस के अनुसार जिस एजेंसी को परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी दी गई थी उसने असमर्थता जाहिर की है जिस वजह से अगले आदेश तक के लिए यह परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया गया है.

जेएसएससी द्वारा जारी सूचना

यह पहला मौका नहीं है जब सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की तिथि में बदलाव हुआ है. इससे पहले आयोग के द्वारा 14-15 अक्टूबर को परीक्षा आयोजित करने की संभावना जारी की गई थी. इसके बाद 16-17 दिसंबर निर्धारित किया गया और अब अगले आदेश तक के लिए इस परीक्षा को स्थगित कर दी गई है. जानकारी के मुताबिक नये साल में 6-7 जनवरी को परीक्षा आयोजित करने की तैयारी आयोग के द्वारा नए सिरे से की गई है.

करीब 6.5 लाख अभ्यर्थियों ने भरा है आवेदन:झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा आयोजित होने वाली स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2023 में करीब 6.50 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. आयोग के द्वारा ऑफलाइन मोड में तीन पालियों में लिखित परीक्षा आयोजित होना है इस वजह से रांची सहित राज्यभर के विभिन्न जिलों में 100 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. इन परीक्षा केंद्र पर समुचित तैयारी करने की जिम्मेदारी स्थानीय जिला प्रशासन को भी दी गई थी. मगर ऐन वक्त पर परीक्षा को स्थगित किए जाने के बाद जहां छात्रों को निराशा हाथ लगी है. वहीं आयोग के कामकाज पर सवाल उठने लगे हैं.


इन पदों पर होनी है नियुक्ति परीक्षा

पद- संख्या

  1. सहायक प्रशाखा पदाधिकारी- 863
  2. कनीय सचिवालय सहायक- 335
  3. श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी- 182
  4. प्लानिंग असिस्टेंट- 05
  5. प्रखंड कल्याण पदाधिकारी- 195
  6. प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी- 252
  7. अंचल निरीक्षक- 185
  8. बैकलॉग पद- कनीय सचिवालय सहायक- 08

चार बार लिया जा चुका है आवेदन:स्नातक स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित करने को लेकर झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा कई बार आवेदन लिए जा चुके हैं. विभिन्न कारणों से आयोग के द्वारा विज्ञापन रद्द होती रही हैं और अंत में इस साल 20 जून से 3 अगस्त तक आवेदन भरे गए, जिसमें पूर्व में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को उम्र सीमा और परीक्षा शुल्क में छूट भी दी गई थी. उम्मीद की जा रही थी कि इस बार परीक्षा आयोजित करने में आयोग सफल हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details