झारखंड

jharkhand

झारखंड में उच्च शिक्षा की स्थिति बेहद खराब: राज्यपाल रमेश बैस

By

Published : Nov 16, 2022, 5:15 PM IST

Governor Ramesh Bais
Governor Ramesh Bais

राज्यपाल रमेश बैस ने डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में तीन नए भवन का उद्घाटन किया (New buildings in DSPMU Ranchi). इस दौरान राज्यपाल ने राज्य के उच्च शिक्षा की स्थिति पर चिंता जताई.

रांची: आरयू के अंतर्गत रांची कॉलेज के नाम से कभी जाना जानेवाला डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के लिए आज का दिन खास रहा. 2017 में विश्वविद्यालय बनने के बाद यह राज्य का पहला विश्वविद्यालय है, जहां सभी इंफ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराई गई है. इस विश्वविद्यालय में राज्यपाल रमेश बैस ने एक साथ तीन नए बिल्डिंग का उद्घाटन किया है (New buildings in DSPMU Ranchi).

ये भी पढ़ें:रांची टैक्स कॉन्फ्रेंस में राज्यपाल रमेश बैस हुए शामिल, कहा- कर प्रदान करने में टैक्स प्रैक्टिशनर की भूमिका अहम

तीन नए शैक्षिक, प्रशासनिक एवं परीक्षा भवन के उद्घाटन समारोह के मौके पर राज्यपाल ने संबोधित करते हुए विश्वविद्यालय कर्मियों और छात्रों को बधाई दी. इस मौके पर राज्यपाल रमेश बैस ने कहा कि मेरा मानना है कि किसी भी शैक्षणिक संस्थान में इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आवश्यक है. आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में यह सौगात विश्वविद्यालय को मिली है, जिससे छात्रों और विश्वविद्यालय कर्मियों को लाभ मिलेगा.

राज्यपाल रमेश बैस

राज्यपाल ने कहा 'मैं उच्च शिक्षा की स्थिति को लेकर लगातार समीक्षा करता रहता हूं मगर, दुख की बात यह है कि इन शैक्षणिक संस्थानों की स्थिति बहुत ही खराब है.' उन्होंने कहा कि कॉलेजों में शिक्षकों की कमी सहित इंफ्रास्ट्रक्चर की भारी कमी है, जिसे दूर करने की कोशिश की जा रही है. विश्वविद्यालयों को शोध पर एक पत्रिका का प्रकाशन करना चाहिए. विश्वविद्यालय को छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए सतत प्रयास करना चाहिए जिसकी जिम्मेदारी उन्हें हैं. समाज को एक सही दिशा देने की जिम्मेदारी शिक्षकों को ही है. शिक्षा की गुणवत्ता के लिए शिक्षकों को कड़ी परिश्रम करनी होगी. विद्यार्थियों की सफलता से विश्वविद्यालय की पहचान होती है. यह शिक्षण संस्थान झारखंड का प्राचीन संस्थानों में से है. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर बना यह विश्वविद्यालय जरूर आगे भी नया कीर्तिमान बनाने में सफल होगा.

विश्वविद्यालय प्रशासन को सलाह: कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल के प्रधान सचिव नितीन मदन कुलकर्णी ने विश्वविद्यालय प्रशासन को सलाह देते हुए कहा कि इतनी सुंदर बिल्डिंग को मेनटेन रखें नहीं तो यह पुरानी बिल्डिंग की तरह दिखेगी. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में गुणवत्तापूर्ण शैक्षणिक माहौल हो इसका प्रयास होना चाहिए. बिल्डिंग या इंफ्रास्ट्रक्चर से कोई शैक्षणिक संस्थान नहीं जाना जाता है, बल्कि वहां के शैक्षणिक माहौल के लिए उसे जाना जाता है.

उद्घाटन समारोह में नहीं आ सके सीएम हेमंत सोरेन: डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय बिल्डिंग उदघाटन के मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन नहीं आ सके. पूर्व से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का यहां कार्यक्रम निर्धारित था मगर ऐन वक्त पर व्यस्तता की वजह से वे नहीं आ पाये. हालांकि राज्यपाल रमेश बैस के द्वारा उद्घाटित इस बिल्डिंग के शिलापट्ट में मुख्यमंत्री के नाम जरूर उद्धृत है. इस अवसर पर विश्वविद्यालय के बीएड संकाय के छात्रों द्वारा राज्यपाल के स्वागत में नृत्य प्रस्तुत किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details