झारखंड

jharkhand

Vaccination in Jharkhand: रांची में निःशुल्क टीकाकरण केंद्र पर ताला, निजी अस्पतालों में वैक्सीन की उपलब्धता पर सवाल

By

Published : Jul 19, 2021, 8:05 PM IST

वैक्सीन की कमी के चलते राजधानी रांची के सभी निःशुल्क टीकाकरण केंद्रों पर ताला लटक रहा है. चान्हो और बेड़ो प्रखंड छोड़कर बाकी प्रखंडों की यही स्थिति है.

free vaccination centres were found locked in ranchi
VACCINATION IN JHARKHAND: राजधानी में निःशुल्क टीकाकरण केंद्र पर लटका रहा ताला, निजी अस्पतालों को वैक्सीन उपलब्ध पर उठे सवाल

रांची: सोमवार कोराजधानी मेंवैक्सीन की कमी के चलते सभी निःशुल्क टीकाकरण केंद्रों पर ताला लटका दिखा. मेडिका हॉस्पिटल, पारस हॉस्पिटल और अपोलो डायग्नोस्टिक क्लीनिक (Apollo Diagnostic Clinic) में कोविशील्ड वैक्सीन निर्धारित दर 780 रुपये प्रति डोज पर उपलब्ध है, तो मेदांता हॉस्पिटल में कोविशील्ड के अलावा रशियन वैक्सीन स्पुतनिक-वी 1150 रुपये में उपलब्ध है. रांची सिविल सर्जन डॉ. विनोद कुमार ने बताया कि 21 जुलाई को वैक्सीन आने के बाद ही अब सुचारू रूप से टीकाकरण हो पाएगा.

इसे भी पढ़ें-स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता बोले-झारखंड में वैक्सीन की भारी कमी, केंद्र सरकार कर रही सौतेला व्यवहार

उनका कहना है कि वैक्सीन की कमी से टीकाकरण का काम प्रभावित हुआ है. निःशुल्क वैक्सीन की उपलब्धता नदारद है और निजी अस्पताओं को वैक्सीन मिलने के सवाल पर सिविल सर्जन ने बताया कि निजी अस्पतालों के लिए 25% वैक्सीन रिजर्व करने का प्रावधान है और वो सीधे वैक्सीन निर्माता कंपनी से ही वैक्सीन खरीदते हैं. ऐसे में स्वाथ्य विभाग और सिविल सर्जन का काम सिर्फ उनके यहां हो रहे टीकाकरण की मॉनिटरिंग और निर्धारित दर पर वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने की है.

देखें पूरी खबर


रांची डीसी ऑफिस कंट्रोल रूम ने शुरू की पहल
रांची में निःशुल्क कोटे के वैक्सीन खत्म हो जाने के बाद लोग जानकारी के अभाव में वैक्सीनेशन सेंटर जाकर परेशान ना हो, इसके लिए रांची डीसी ऑफिस कंट्रोल रूम (DC Office Control Room) ने वैसे लोग जिन्होंने वैक्सीन का पहला डोज ले लिया है और दूसरा डोज लेने की बारी है, उन्हें फोन करके बताया जा रहा है कि अभी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है. 21 जुलाई के बाद सेंटर्स पर जाकर वह टीका ले लेंगे.

निःशुल्क टीकाकरण केंद्रों पर लटका ताला

ABOUT THE AUTHOR

...view details