झारखंड

jharkhand

झारखंड में शुरू हुआ फ्री बूस्टर डोज का अभियान, रांची के 50 सेंटर में मिल रही वैक्सीन

By

Published : Jul 15, 2022, 4:27 PM IST

Free booster dose in Jharkhand
Free booster dose in Jharkhand

देशभर में कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव शुरू हो गया है, जिसके तहत 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज मुफ्त दिया जा रहा है. झारखंड में भी इस अभियान की शुरुआत हो चुकी है. इस अभियान के तहत फ्री बूस्टर डोज लेने लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं.

रांची: केंद्र सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज फ्री (Free booster dose of corona vaccine) देने का फैसला लिया था. केंद्र सरकार के इस फैसले के आलोक में 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक फ्री बूस्टर डोज देने का अभियान झारखंड में भी शुरू हो गया है. फ्री बूस्टर डोज देने का यह अभियान 'कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव' के नाम पर पूरे देशभर में शुरू किया गया है.

इसे भी पढ़ें:मनसुख मंडाविया ने शुरू किया 'कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव'

फ्री बूस्टर डोज लेने के लिए शर्तें: राजधानी रांची के शहरी इलाकों में कोरोना टीकाकरण केंद्रों के नोडल अधिकारी डॉ बिमलेश कुमार सिंह ने बताया कि 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज मुफ्त दिया जाएगा. हालांकि इस अभियान में वैसे लोग ही लाभुक होंगे जो 18 वर्ष से लेकर 59 वर्ष के उम्र समूह के हैं और जिन्हें कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लिए 9 महीने हो गए हैं. डॉ बिमलेश कुमार सिंह ने कहा कि राज्य के वैसे सभी लोग जिन्होंने 9 माह पहले वैक्सीन का दूसरा डोज लिया था. वह सभी अपने नजदीक के टीकाकरण केंद्रों पर जाकर कोरोना से बचाव का बूस्टर डोज जरूर लें.

देखें पूरी खबर



रांची के 50 वैक्सीनेशन सेंटर में मिल रहा फ्री बूस्टर डोज:जिला आरसीएच पदाधिकारी और रांची वैक्सीनेशन नोडल डॉ शशिभूषण खलखो ने बताया कि जिला में 50 (30 रूरल और 20 अर्बन) के करीब कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर चल रहे हैं. जहां 18 वर्ष से 59 वर्ष के लोगों को निःशुल्क बूस्टर डोज दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन की कोई कमी नहीं है. लोग वैक्सीन का बूस्टर डोज जरूर लें. इससे कोरोना के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

राज्य में 1.7 करोड़ लोगों को फ्री बूस्टर डोज का मिलेगा लाभ: झारखंड में 18 प्लस उम्र समूह के लोगों की संख्या करीब 2 करोड़ 10 लाख 46 हजार है. इसमें से 1.71 करोड़ की आबादी ऐसी है जिनको पैसा खर्च करके वैक्सीन लेना था लेकिन, सरकार के कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव के तहत 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक इनको भी कोरोना का निःशुल्क बूस्टर डोज मिलेगा. इससे पहले राज्य में 60 साल से ऊपर वाले लोगों के साथ-साथ हेल्थ केअर कोरोना वारियर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को ही बूस्टर डोज मुफ्त दिया जा रहा था.

बूस्टर डोज में काफी पीछे है झारखंड: देशभर के अन्य राज्यों के साथ साथ झारखंड में 10 जनवरी 2022 से कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज दिया जाना शुरू हुआ था. तब से लेकर आज तक 18 प्लस उम्र वाले लोगों में महज 2.8 फीसदी ने ही वैक्सीन का बूस्टर डोज लिया है. हालांकि 15 जुलाई से फ्री बूस्टर डोज की शुरुआत होते ही एक बार फिर रांची में उत्साह देखा जा रहा है. बड़ी संख्या में लोग टीकाकरण केंद्रों पर फ्री बूस्टर डोज लेने पहुंचे.

फ्री बूस्टर डोज लेने के बाद लोगों ने पीएम को दिया धन्यवाद:रांची सदर अस्पताल के कोरोना टीकाकरण केंद्र पर फ्री बूस्टर डोज लेने के बाद बिपेंद्र कुमार सिन्हा और अमिता देवी ने फ्री बूस्टर डोज देने के लिए प्रदानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया है. उन्होंने कहा कि अब आम जनता को निःशुल्क बूस्टर डोज का लाभ मिलेगा और कोरोना से बचाव होगा. बता दें वैक्सीन का दोनों डोज लेने के छह महीने बाद से शरीर में एंटीबाडी घटने लगता है. बूस्टर प्रीकॉशन वाला डोज लेने से एंटीबॉडी कम नहीं होता और यह कोरोना से बचाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details