झारखंड

jharkhand

10 लाख के इनामी तिलकेश्वर गोप की निशानदेही पर देसी एके 47 बरामद, एक साथी भी गिरफ्तार

By

Published : Jan 26, 2023, 10:58 PM IST

रांची पुलिस को पीएलएफआई के खिलाफ बड़ी सफलता हासिल हुई है. पुलिस ने बुधवार को 10 लाख के इनामी तिलकेश्वर गोप को गिरफ्तार कर लिया है. गुरुवार को उसको प्रेस के सामने पेश किया गया. पुलिस ने उसके पास से भारी मात्रा में हथियार भी बरामद किए हैं.

countrymade AK 47 recovered
तिलकेश्वर गोप को पेश करती पुलिस

रांचीः उग्रवादी संगठन पीएलएफआई के खिलाफ रांची पुलिस को दोहरी कामयाबी हासिल हुई है, 10 लाख के इनामी तिलकेश्वर गोप की गिरफ्तारी के बाद उसकी निशानदेही पर रांची पुलिस ने भारी मात्रा में हथियार और कारतूस बरामद किया है. इसके साथ ही तिलकेश्वर के खास सहयोगी सूरज गोप को भी गिरफ्तार कर लिया गया है. गुरुवार को तिलकेश्वर और सूरज को रांची पुलिस के द्वारा मीडिया के सामने पेश किया गया.

ये भी पढ़ेंः रांची पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 10 लाख का इनामी तिलकेश्वर गोप गिरफ्तार

बुधवार को हुआ था गिरफ्तारःरांची एसएसपी किशोर कौशल ने बताया कि पीएलएफआई उग्रवादी तिलकेश्वर गोप उर्फ राजेश गोप को वर्ष 2011 से ही गिरफ्तार करने का प्रयास किया जा रहा था, लेकिन वह लगातार पुलिस को चकमा दे रहा था. इस बार सटीक सूचना पर तिलकेश्वर अपने एक सहयोगी सूरज गोप गिरफ्तार कर लिया गया है. जानकारी के अनुसार तिलकेश्वर के द्वारा अनगड़ा इलाके में बड़ी घटना को अंजाम देने की सूचना पुलिस को मिली थी. जिसके बाद सीनियर एसपी के निर्देश पर ग्रामीण एसपी और सिल्ली डीएसपी के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया. जिसके बाद दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तार उग्रवादियों के पास से एक राइफल, एक देसी एके 47, 10 गोली, 10 मोबाइल, 5 सिम कार्ड और पीएलएफआई का पर्चा बरामद किया गया है. तिलकेश्वर पर रांची में 9, खूंटी में 37, चाईबासा में 4, सिमडेगा में 2 और गुमला में 15 मामले दर्ज हैं.

एक सफ्ताह के भीतर दूसरी सफलताःएक सप्ताह के भीतर रांची पुलिस को उग्रवादी संगठन पीएलएफआई के खिलाफ यह दूसरी बड़ी सफलता हाथ लगी है. बीते सोमवार को एनकाउंटर में कुख्यात विशाल को मार गिराने के बाद रांची एसएसपी को मिली गुप्त सूचना पर स्पेशल टीम ने दस लाख के इनामी तिलकेश्वर गोप को गिरफ्तार किया है.

साल 2018 में हुई थी संपत्ति जब्तःतिलकेश्वर का झारखंड के खूंटी जिले में ज्यादा आतंक था. उस पर 2 दर्जन से ज्यादा उग्रवादी कांड में संलिप्त रहने को लेकर अलग-अलग थानों में मामले दर्ज हैं. साल 2018 में यूएपी एक्ट की धारा 24 ए के तहत सब जोनल कमांडर तिलकेश्वर गोप के एक दर्जन से ज्यादा वाहनों और अन्य संपत्तियों को पुलिस ने जब्त किया था. तिलकेश्वर गोप खूंटी जिले का ही रहने वाला है, वह पीएलएफआई के सुप्रीमो दिनेश गोप का बेहद करीबी है.

एक सफ्ताह के भीतर दूसरी सफलताःउग्रवादी संगठन पीएलएफआई के खिलाफ एक सप्ताह के भीतर यह दूसरी बड़ी सफलता है. सोमवार की देर रात रांची के ठाकुरगांव इलाके में रांची पुलिस की स्पेशल टीम ने पीएलएफआई के एरिया कमांडर रैंक के उग्रवादी विशाल को इनकाउंटर में मार गिराया था. तिलकेश्वर पीएलएफआई सुप्रीमो दिनेश गोप का बेहद करीबी है. झारखंड के रांची, खूंटी, सिमडेगा, गुमला और चाईबासा जिलों के लिए आतंक का पर्याय माने जाने वाले तिलकेश्वर पर झारखंड पुलिस के द्वारा 10 लाख का इनाम घोषित किया था. चारों जिलों की टीम उसे गिरफ्तार करने का प्रयास कर रही थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details