झारखंड

jharkhand

झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोहः केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी ने 29 को स्वर्ण पदक और 761 विद्यार्थियों को दी डिग्री

By

Published : May 6, 2022, 8:01 PM IST

झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह हुआ. इसमें केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी ने 29 को स्वर्ण पदक और 761 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की. इस मौके पर स्टूडेंट्स में खासा उत्साह नजर आया.

convocation-ceremony-of-central-university-of-jharkhand
झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय

रांचीः झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह विश्वविद्यालय के चेरी मनातू स्थित कैंपस में आयोजित किया गया. इस दौरान भारत सरकार की केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी शामिल हुईं और विद्यार्थियों को डिग्री के साथ-साथ मेडल भी प्रदान किया.


झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2009 में की गई थी और तब से लेकर आज तक लगातार शिक्षा के क्षेत्र में यह विश्वविद्यालय बेहतर कर रहा है. इसी कड़ी में विश्वविद्यालय का दूसरा दीक्षांत समारोह का आयोजन विश्वविद्यालय के चेरी मनातू कैंपस में किया गया. इस दौरान कई शिक्षाविद छात्र, परिजन, विश्वविद्यालय के पदाधिकारी, कर्मचारियों के साथ-साथ मुख्य अतिथि के रूप में भारत सरकार की शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी शामिल हुईं.

देखें पूरी खबर

इस मौके पर वर्ष 2020 से अब तक के कुल 761 विद्यार्थियों को उपाधि दी गयी. इनमें कुल 29 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक और एक विद्यार्थी को कुलाधिपति पदक से सम्मानित किया गया. 30 शोधार्थियों को डॉक्टरेट की उपाधि भी दिया गया है. इस बार गणित विभाग की स्वर्ण पदक विजेता प्रतिभा मिश्रा को कुलाधिपति पदक से सम्मानित किया गया है. विश्वविद्यालय में इस बार विद्यार्थियों के लिए ड्रेस कोड भी निर्धारित किया था. जिसमें स्नातक और स्नातकोत्तर की डिग्री धारकों में लड़कियों के लिए आसमानी रंग की साड़ी या सलवार सूट और लड़कों के लिए आसमानी शर्ट और डार्क पेंट तय किया गया था.

डिग्री प्रदान करतीं केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी

इस मौके पर केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि देशभर में सेंट्रल यूनिवर्सिटी शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर योगदान दे रही है. झारखंड सेंट्रल यूनिवर्सिटी भी देश के नामचीन विश्वविद्यालयों में में एक है, जहां विद्यार्थियों को गुणवत्ता पूर्वक पठन पाठन मिल रहा है. उन्होंने नए विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की. वहीं डिग्री लेने के बाद स्टूडेंट्स काफी उत्साहित नजर आए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details