झारखंड

jharkhand

विधायकों को साइकिल वितरण में आया यूपी चुनाव का एंगल, भाजपा को शक- अपमानित करने की थी योजना, उल्टा पड़ा दांव

By

Published : Mar 10, 2022, 8:07 PM IST

झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने गुरुवार को विधायकों और मंत्रियों को साइकिल बांटी. लेकिन झारखंड में इस पर कंट्रोवर्सी शुरू हो गई है. भाजपा विधायकों ने योजना पर ऐतराज जताया है.

Controversy over distribution of cycles to MLAs in Jharkhand angle of UP elections 2022 result came in plan
विधायकों को साइकिल वितरण में आया यूपी चुनाव का एंगल

रांची: झारखंड विधानसभा बजट सत्र के नौवें दिन स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के बजट पर चर्चा की गई.बाद में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के मंत्री जगरनाथ महतो ने तमाम विधायकों और मंत्रियों को साइकिल बांटी. लेकिन अब साइकिल वितरण योजना पर विवाद हो गया है. इसमें यूपी चुनाव परिणाम का एंगल जुड़ गया है. भाजपा नेताओं का कहना है कि 10 मार्च को यूपी चुनाव परिणाम आना था. जेएमएम सरकार को वहां सपा के जीतने की उम्मीद थी. इसीलिए झारखंड में इसी दिन सपा के चुनाव साइकिल का वितरण कर भाजपाइयों को अपमानित करने की योजना थी. लेकिन उनका दांव उल्टा पड़ गया. साथ ही भाजपाइयों का कहना है कि साइकिल विधायकों को नहीं, बच्चों को दिया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- चार राज्यों में भाजपा की बढ़त पर झारखंड में उड़ा अबीर गुलाल, रघुवर दास बोले-UP की जीत का असर झारखंड की राजनीति पर भी होगा

साइकिल वितरण किए जाने पर बीजेपी के विधायक अमित मंडल ने कहा कि कोई भी मंत्री अपने जेब से साइकिल नहीं दे रहा है. बल्कि यह पैसा सरकार का है और मैं मानता हूं कि विधायकों को साइकिल देने की कोई आवश्यकता नहीं थी, बल्कि इसकी जगह गरीब बच्चों को यह साइकिल दी जाती तो अधिक अच्छा होता. लेकिन इस घटना से सरकार की मानसिकता का पता चलता है. उन्होंने कहा कि मैंं अगर निजी तौर पर कहूं तो मैं यह साइकिल नहीं लूंगा. मैं चाहूंगा कि यह साइकिल किसी गरीब जरूरतमंद बच्चों को दिया जाए.

देखें पूरी खबर
वही बाबूलाल मरांडी ने भी विभाग के मंत्री के द्वारा साइकिल दिए जाने की आलोचना की है. उन्होंने कहा कि जो विधायक बूढ़े हो गए ,हैं वह विधायक यह साइकिल को कैसे चलाएंगे. मैं तो ताज्जुब करता हूं कि आखिर महिला विधायक साइकिल को कैसे चलाएंगी. साइकिल विधायकों को देने की कोई आवश्यकता नहीं थी. वहीं कांग्रेस के विधायक इरफान अंसारी ने साइकिल को लेकर कहा कि सरकार द्वारा एक सराहनीय कदम उठाया गया है और यह उदाहरण है कि आगे कैसे हम बच्चों को भी साइकिल देने का काम करेंगे. वहीं उन्होंने बाबूलाल मरांडी और अमित मंडल के बयान पर कहा कि बाबूलाल मरांडी को साइकिल नहीं बल्कि हेलीकॉप्टर चाहिए. बीजेपी के लोग हैं और यह लोग अमीर लोग हैं इसलिए साइकिल इन लोगों को नहीं चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details