झारखंड

jharkhand

सीबीएसई ने स्कूली बच्चों के हेल्थ एवं वेलनेस पर जताई चिंता, शिक्षकों को दिए गए निर्देश

By

Published : Jun 7, 2023, 4:22 PM IST

रांची में कैपिसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम के तहत आयोजित कार्यक्रम में 120 सीबीएसई स्कूल के शिक्षक शामिल हुए. जिसमें बच्चों की सेहत और वेलनेस पर चिंता जताई गई.

death due to drowning in Lohadag
death due to drowning in Lohadag

रांची: स्कूलों में बच्चों के स्वास्थ्य एवं स्वच्छता को लेकर सीबीएसई ने गंभीर चिंता जताई है. स्कूल प्रबंधन द्वारा इन विषयों पर किसी भी तरह की कोताही नहीं बरतने की सलाह देते हुए सीबीएसई ने अभिभावक और बच्चों के बीच जागरूकता अभियान चलाने की सलाह दी है. सीबीएसई पटना प्रक्षेत्र द्वारा रांची के जेवीएम श्यामली स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों के हेल्थ एवं वेलनेस पर खुलकर चर्चा हुई. इस कार्यक्रम में सीबीएसई से संबद्ध झारखंड के करीब 120 स्कूलों के शिक्षक शामिल हुए.

कैपिसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम के अंतर्गत दो दिनों तक आयोजित इस कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों से आये रिसोर्स पर्सन ने अपने अपने विचार रखे. कैम्ब्रियन पब्लिक स्कूल, रांची की प्राचार्या डॉ० नीता पांडेय, एवं विद्या विकास पब्लिक स्कूल, रांची की प्राचार्या डॉ० मनीषा तिवारी ने विद्यालयों में बढ़ती उम्र के बच्चों को पौष्टिक भोजन व पोषण, भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य, बच्चों का अभिभावक, शिक्षकों और दोस्तों के बीच पारस्परिक संबंध, जीवन मूल्य और ज़िम्मेदार नागरिक का औचित्य, लैंगिक समानता, छात्रों में पोषण, स्वास्थ्य व स्वच्छता, पदार्थ के दुरुपयोग की रोकथाम और प्रबंधन, स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देना, प्रजनन स्वास्थ्य और एचआईवी की रोकथाम, ध्रूमपान, हिंसा बाल अपराध के खिलाफ सुरक्षा, साइबर बुलिंग, इंटरनेट गैजेट्स और मीडिया के उचित उपयोग व प्रचार जैसे 11 मॉड्यूल पर विस्तार से प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि हमें बच्चों को क्या नहीं करना चाहिए, यह बताने के बजाए, क्या करना चाहिए, यह बताना चाहिए.

सौहार्दपूर्ण वातावरण में मिले शिक्षा:स्कूलों में शैक्षणिक माहौल बनाने के लिए विस्तार से चर्चा की गई. बच्चों का बचपन ना छिनने के बजाय उन्हें खेल खेल में शिक्षा देने पर जोर दिया गया. साथ ही स्कूलों में अनुशासन बनी रहे इसका भी ध्यान रखने की सलाह दी गई. जेवीएम श्यामली के प्राचार्य समरजीत जाना ने रिसोर्स पर्सन और सभी आगंतुक शिक्षकों का स्वागत करते हुए कहा कि कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम के द्वारा शिक्षकों की क्षमता और स्किल्स को बढ़ाने का अवसर मिलता है जिससे बढ़ते बच्चों के शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक स्वास्थ्य के विकास में सकारात्मक बदलाव होता है. निःसन्देह स्कूल हेल्थ एवं वैलनेस पर आयोजित यह कार्यक्रम बच्चों और स्कूल के लिए लाभदायक होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details