झारखंड

jharkhand

सीबीएसई कंपार्टमेंट एग्जाम : 6 परीक्षा केंद्रों पर ढाई हजार से अधिक परीक्षार्थी दे रहे हैं परीक्षा

By

Published : Sep 22, 2020, 12:11 PM IST

कोविड-19 गाइडलाइन का पूरा ख्याल रखाते हुए सीबीएसई कंपार्टमेंट एग्जाम का आयोजन किया जा रहा है. इसके तहत 6 परीक्षा केंद्रों पर ढाई हजार से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं.

cbse compartment exam
सीबीएसई कंपार्टमेंट एग्जाम में कोविड-19 गाइडलाइन का पालन

रांची:सीबीएसई की ओर से 22 सितंबर से 30 सितंबर तक 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. रांची के तमाम सीबीएसई पेटर्न पढ़ाने वाले स्कूल सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए इस एग्जाम को कंडक्ट कर रही है.


शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने का प्रयास
कोरोना महामारी के कारण शिक्षा व्यवस्था लगातार अव्यवस्थित है, लेकिन धीरे-धीरे शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए उपाय भी किए जा रहे हैं. सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए कई प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया. वहीं विभिन्न विश्वविद्यालयों की ओर से भी फाइनल परीक्षाएं कोविड-19 गाइडलाइन का ख्याल रखते हुए ही ऑफलाइन आयोजित की जा रही है. इसी कड़ी में सीबीएसई की ओर से 22 सितंबर से 30 सितंबर तक दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है.


परीक्षा के दौरान कोविड-19 गाइडलाइन का पालन
इस परीक्षा के दौरान कोविड-19 गाइडलाइन का पूरा ख्याल रखा जा रहा है. भारत सरकार के जारी तमाम निर्देशों का पालन किया जा रहा है. परीक्षा सुरक्षित संचालन के लिए तमाम तरह की व्यवस्थाएं सीबीएसई पैटर्न पढ़ाने वाले स्कूलों की ओर से की गई है. विद्यार्थियों के लिए हैंड सेनेटाइजर, मास्क, ग्लब्स अनिवार्य किया है. सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन किए जाने को लेकर भी दिशा-निर्देश जारी है. एडमिट कार्ड और स्कूल आईडेंटिटी कार्ड अनिवार्य है.

इसे भी पढ़ें-मानसून सत्र में सरना धर्म कोड का लाया जा सकता है प्रस्ताव, जानिए किसने दिए संकेत

6 परीक्षा केंद्रों पर परिक्षा का आयोजन
मंगलवार को 10:00 बजे से 1:30 बजे तक दसवीं के लिए सोशल साइंस परीक्षा आयोजित है. बुधवार को भी 10:30 से 1:30 तक परीक्षाएं आयोजित की जाएगी, जबकि मंगलवार को 12वीं के लिए 10:00 बजे से 1:30 बजे तक विभिन्न विषयों की परीक्षाएं आयोजित हो रही है. रांची के 6 परीक्षा केंद्रों पर ढाई हजार विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं

ABOUT THE AUTHOR

...view details