झारखंड

jharkhand

सेना जमीन घोटाला, बाबूलाल मरांडी का आरोप, छवि रंजन ने कटवा दी सीएम की नाक, बर्खास्तगी का केंद्र को भेजें प्रस्ताव

By

Published : Apr 15, 2023, 3:33 PM IST

सेना जमीन घोटाला मामले में ईडी की कार्रवाई के बाद अब इस पर राजनीति भी शुरू हो गई है. इसे लेकर बीजेपी नेता ने आईएएस अधिकारी छवि रंजन की बर्खास्तगी की मांग की है.

BJP leader Babulal Marandi
BJP leader Babulal Marandi

रांची:ईडी की कार्रवाई के बाद सरकार पर चौतरफा दबाव बनने लगा है. झारखंड भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से इस मामले में एक अच्छा मैसेज देने की उम्मीद जतायी है. बाबूलाल मरांडी ने आरोप लगाया है कि आईएएस छवि रंजन के रांची के डीसी रहते आपके सत्ता संरक्षण में जितने भी जमीन घोटाले हुए हैं, उसमें यह अफसर आपका साझेदार और राजदार भी है. सीएम को संबोधित करते हुए उन्होंने ट्वीट किया.

ये भी पढ़ें-जमीन घोटाला मामला: गिरफ्तार सात आरोपी चार दिन के लिए ईडी की रिमांड पर, IAS छवि रंजन से भी हो सकती है पूछताछ

बाबूलाल मरांडी ने लिखा है कि सेना जैसी संस्था की जमीन बेचवाने वाले इस अफसर को आप बिना विलंब कठोर दंड देकर देश-दुनिया को एक अच्छा मैसेज देने का काम करें. साथ ही उन्होंने यह भी लिखा है कि अगर आपकी संलिप्तता के आरोपों में दम है तो फिर आपका भगवान ही मालिक है. बाबूलाल मरांडी का कहना है कि यह मसला देश की सुरक्षा से संबंधित है. इसका हवाला देते हुए केंद्र सरकार के कार्मिक विभाग से आईएएस छवि रंजन की संलिप्तता की अलग से जांच कराकर कार्रवाई की मांग की है. उन्होंने पीएमओ, रक्षा मंत्रालय, आईएएस एसोसिएशन और इनकम टैक्स को भी टैग किया है.

बाबूलाल मरांडी ने अपने दूसरे ट्वीट में आईएएस छवि रंजन पर सीधा हमला बोला है. उन्होंने लिखा है कि झारखंड में जो हो रहा है उसे अब लूट की श्रेणी में नहीं बल्कि डकैती की श्रेणी में रखना चाहिए. उन्होंने आरोप लगाया है कि सेना तक की जमीन बेचवाने वाले चार्जशीटेड पूर्व डीसी छवि रंजन के नेतृत्व में सत्ता संरक्षित गिरोह सरकारी जमीन बेचने की भी फिराक में थे. बाबूलाल मरांडी ने लिखा है कि मुख्यमंत्री जी, अगर आपमें थोड़ी भी शर्म बची है तो सेना की जमीन हेराफेरी कर देश से गद्दारी समान काम कर आपकी नाक कटवाने वाले ऐसे अफसर पर कठोर कार्रवाई करिए. जेल भेजिए और नौकरी से बर्खास्त करने का प्रस्ताव केंद्र को भेजिए.

क्या है पूरा मामला:झारखंड में प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी की ताबड़तोड़ कार्रवाई चल ही है. मनरेगा घोटाला और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सीनियर आईएएस पूजा सिंघल जेल में हैं. अवैध खनन और ट्रांसपोर्टिंग मामले में साबिहगंज के डीसी रामनिवास यादव और पूर्व गृह सचिव राजीव अरूण एक्का से पूछताछ हो चुकी है. इस बीच 13 अप्रौल को ईडी ने आईएएस छवि रंजन के ठीकानों पर छापेमारी कर बहुत बड़ा संकेत दे दिया है. ईडी का दावा है कि जमीन माफियाओं के साथ मिलकर मोराबादी के पास सेना की जमीन का मालिक तक बदल दिया गया. अब ईडी गिरफ्तार किए गये सभी सात अभियुक्तों को चार दिन के रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है. ईडी की इस कार्रवाई से प्रशासनिक खेमे के साथ-साथ राजनीतिक खेमे में खलबली मची हुई है. चर्चा इस बात की है कि अब किसकी बारी आने वाली है. हालांकि सूत्रों के मुताबिक ईडी ने रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन से पूछताछ की तैयारी कर ली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details