झारखंड

jharkhand

ईडी के समन पर भी हाजिर नहीं हुए जेल अधीक्षक, फिर से भेजा गया नोटिस, सीसीटीवी फूटेज में भी कर दिया खेल

By

Published : Jun 27, 2023, 10:11 PM IST

बिरसा मुंडा जेल के अधीक्षक हामिद अख्तर ईडी के सामने हाजिर नहीं हुए. ईडी ने उन्हें फिर से समन किया है और 30 जून को उपस्थित होने का निर्देश दिया है.

ED summons to Jail Superintendent
रांची ईडी कार्यालय

रांची: बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार के जेल अधीक्षक हामिद अख्तर ईडी के समन पर उपस्थित नहीं हुए. ईडी के द्वारा हामित अख्तर को सम्मान कर पूछताछ के लिए बुलाया गया था लेकिन पूरे दिन ईडी हामिद अख्तर का इंतजार करती रही और वह नहीं आए. ईडी ने जेल अधीक्षक और जेलर को फिर से नोटिस जारी किया है. अब 30 जून को हाजिर होने का निर्देश दिया गया है. वहीं दूसरी तरफ बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार के अंदर के सीसीटीवी फुटेज में भी भारी गड़बड़ी पाई गई है.

ये भी पढ़ें-विष्णु अग्रवाल करेंगे ईडी के सवालों का सामना, वकील और जेल अधीक्षक को भी समन जारी

नया समन जारी: हामिद अख्तर के द्वारा समन के बावजूद हाजिर नहीं होने पर ईडी ने अब पूरे मामले को गंभीरता से लिया है. जेल अधीक्षक हामिद अख्तर को अब नए सिरे से समन भेजा गया है. वहीं अब समन पर उपस्थित नहीं होने पर ईडी कानूनी कार्रवाई पर भी विचार कर रही है. जानकारी के मुताबिक, अब उपस्थिति दर्ज नहीं कराने पर ईडी हामिद अख्तर को केस में सहयोग नहीं करने से जुड़े पीएमएलए की धाराओं में आरोपी भी बना सकती है.

फुटेज देने में क्या हुई गड़बड़ी:वहीं, दूसरी तरफ ईडी ने दिसंबर 2022 में कोर्ट में आवेदन देकर जेल के सीसीटीवी फुटेज की मांग की थी. ईडी को जानकारी मिली थी कि जेल में बंद मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी ने जेल में जन्मदिन की पार्टी की थी. वहीं कई अन्य लोगों के द्वारा जेल में गलत तरीके से मुलाकात की जानकारी भी मिली थी. ईडी ने उस अवधि का फुटेज जेल प्रशासन से मांगा था. कोर्ट ने भी इसकी इजाजत दी थी, लेकिन जेल प्रशासन ने कोर्ट के आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. इसी बीच जेल अधीक्षक को 27 जून की उपस्थिति का समन हुआ. जेल अधीक्षक ने कोर्ट को जानकारी दी कि वह ईडी को सीसीटीवी फुटेज सौंप रहे हैं. लेकिन ईडी को तय अवधि का फुटेज नहीं देकर, कोर्ट के आदेश के बाद के सीसीटीवी फुटेज दिए गए. ईडी ने सीसीटीवी फुटेज की जांच की तो पाया कि यह उस अवधि का फुटेज नहीं है, जिस अवधि की फुटेज एजेंसी ने मांगी थी.

किन-किन मामलों में होनी थी जेल अधीक्षक से पूछताछ

  1. अमित अग्रवाल को ईडी ने कैश कांड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के केस में गिरफ्तार किया था. इस मामले में जब वह ईडी की रिमांड पर थे, उस दौरान उनके वकालतनामा पर जेल अधीक्षक ने हस्ताक्षर किया था, जबकि तब अमित जेल में नहीं थे.
  2. जेल में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपियों की संदिग्ध गतिविधि की जानकारी दिसंबर 2022 में ईडी को मिली थी. इसके बाद ही फुटेज की मांग की गई थी.ट
  3. 5 मई को जेल भेजे जाने के बाद रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन की मुलाकात मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी प्रेम प्रकाश से करायी गई थी. यह मुलाकात तब हुई थी, जब जेल में सारे कैदियों को देरशाम सेल में बंद कर दिया गया था.

पूर्व विधायक की संपत्ति सील: इचागढ़ के पूर्व विधायक अरविंद सिंह उर्फ मलखान सिंह के आदित्यपुर कांड्रा मुख्य मार्ग स्थित मिक्सर प्लांट को केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने सील कर दिया है. कुल 0.19 एकड़ जमीन को सील करने की कार्रवाई हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details