झारखंड

jharkhand

रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय में नामांकन की प्रक्रिया शुरू, 30 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

By

Published : Jul 4, 2022, 5:19 PM IST

Admission process started in Raksha Shakti University
Admission process started in Raksha Shakti University ()

झारखंड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए नामंकन की प्रक्रिया शुरु हो गई है. 30 जुलाई तक छात्र नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

रांची: विभिन्न बोर्ड के परीक्षा का रिजल्ट निकलने के बाद राज्य के विश्वविद्यालयों में नामांकन का दौर शुरू हो चुका है. झारखंड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए सभी 9 पाठ्यक्रमों में नामांकन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू की गई है.



गौरतलब है कि देशभर में तीन ही रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय है. जिसमें से एक राजधानी रांची में स्थित है. इस विश्वविद्यालय में 9 पाठ्यक्रमों में पढ़ाई होती है. जिसमें से बीएससी साइबर सिक्योरिटी, बैचलर इन फॉरेंसिक साइंस, बीबीए इन सिक्योरिटी मैनेजमेंट, मास्टर इन फॉरेंसिक साइंस, मास्टर इन क्रिमिनोलॉजी, पीजी डिप्लोमा इन इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी एंड फायर सेफ्टी, पीजी डिप्लोमा इन डिजास्टर मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन पुलिस साइंस सर्टिफिकेट कोर्स इन पुलिस साइंस जिसमें सिर्फ टाना भगतो के लिए 60 सीट आरक्षित हैं. इन तमाम सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू की गई है.

देखें पूरी खबर
रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय के कुलसचिव कर्नल राजेश कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि पहले की अपेक्षा नामांकन को लेकर विद्यार्थियों का रुझान इस विश्वविद्यालय के प्रति बढ़ा है और इसी के तहत इस बार सीटों की संख्या भी बढ़ाई गई है. इस सत्र में लगभग 300 सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया संचालित की जा रही है. ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में परीक्षार्थी आवेदन कर सकते हैं. विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर पर 4 पाठ्यक्रमों के अलावा एक डिप्लोमा और एक सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध है. नामांकन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 जुलाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details