झारखंड

jharkhand

Vande Bharat Express: रामगढ़ के बरकाकाना रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का स्वागत, बच्चों ने लिया सफर का आनंद

By

Published : Jun 27, 2023, 4:40 PM IST

Updated : Jun 27, 2023, 5:23 PM IST

पीएम नरेंद्र मोदी ने पटना रांची वंदे भारत को हरी झंडी दिखाई. रांची से ट्रेन पटना के लिए रवाना हुई. इसी कड़ी में रामगढ़ के बरकाकाना रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का स्वागत खूबसूरत अंदाज में किया गया.

welcome-of-vande-bharat-express-train-at-barkakana-railway-station-of-ramgarh
डिजाइन इमेज

देखें पूरी खबर

रामगढ़ः प्रधानमंत्री के द्वारा ऑनलाइन हरी झंडी दिखाते ही रांची रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस अपने गंतव्य के लिए रवाना हुई. रामगढ़ के बरकाकाना रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेन का स्वागत भव्य तरीके से किया गया. रेलवे प्रबंधन की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम, बैंड पार्टी, आर्मी बैंड सहित कई आयोजन किए गए.

इसे भी पढ़ें- Vande Bharat Express: रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस की हुई शुरुआत, पीएम मोदी ने भोपाल से हरी झंडी दिखाकर दी सौगात

वंदे भारत ट्रेन के बरकाकाना रेलवे स्टेशन आने और वहां से रवानगी तक लोगों में काफी उत्साह देखा गया. ट्रेन को देखने, उसे छूने और सेल्फी लेने की होड़ लोगों में लग गयी. वहीं ट्रेन के अंदर बैठकर सफर कर रहे बच्चे, शिक्षक समेत अन्य लोगों का उत्साह देखने लायक रहा. बरकाकाना से लेकर हजारीबाग तक इंद्रदेव काफी खुश नजर आए पूरे रास्ते भर रिमझिम फुहार होती रही. बारिश के बावजूद चरही रेलवे स्टेशन पर लोगों का हुजूम देखने को मिला. यहां ढोल नगाड़ों के साथ वंदे भारत ट्रेन का स्वागत किया.

ट्रेन के स्टेशन पहुंचने पर पूरा परिसर वंदे मातरम के नारों के गुंजायमान हो गया. बरकाकाना जंक्शन पर फूलों की बरसात की गई और पूरे विधि विधान से ट्रेन की पूजा-अर्चना हुई. महिलाओं और स्थानीय लोगों ने नारियल और घंटी लेकर पूरे ट्रेन की प्रकृति परिक्रमा की. बरकाकाना रेलवे स्टेशन के अधिकारियों सहित आम लोगों का जमावड़ा सुबह से ही लगा रहा.

वंदे भारत ट्रेन में सफर कर रहे हजारीबाग सांसद जयंत सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो सौगात दी है, यह झारखंड और बिहार के लोगों के लिए बड़ी बात है यह एक सपना है जो साकार हुआ है. वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रा कर लोग अपने समय की बचत करेंगे और झारखंड की प्राकृतिक सुंदरता का भी आनंद उठाएंगे. उन्होंने यह भी बताया कि जल्द ही इस ट्रैक पर कई अन्य ट्रेनें दौड़ने लगेंगी जो आर्थिक रूप से झारखंड और बिहार को मजबूत करेगी.

ईटीवी भारत की टीम के साथ संवाददाता राजेश कुमार ने बरकाकाना से हजारीबाग वंदे भारत ट्रेन में यात्रा की. रेलगाड़ी में सफर कर रहे बच्चों के साथ बातचीत भी की. बच्चों ने ईटीवी भारत के साथ खास बातचीत में कहा कि उनके लिए यह अभूतपूर्व गौरवान्वित करने वाला पल है. पहली बार वो वंदे भारत ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं, इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है. उन्होंने खूबसूरत वादियां और सुंदर नजारे को भी बेहतर एक्सपीरियंस बताया. ट्रेन में डीएवी और केंद्रीय विद्यालय बरकाकाना के बच्चे यात्रा की. डीएवी बरकाकाना की 11वीं की छात्रा तानिया महतो ने बताया कि उनके जीवन की पहली ट्रेन यात्रा वंदे भारत एक्सप्रेस से ही शुरू हो रही है. ये यात्रा काफी सुखद रहा है, जो जीवन भर उनकी यादों में समाहित हो गया है. इस यात्रा के लिए बच्चों ने स्कूल की प्रिंसिपल डॉक्टर उर्मिला सिंह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है.

बच्चों को लेकर ट्रेन में यात्रा कर रहीं स्कूल की टीचर प्रमिला सिंह ने वंदे भारत एक्सप्रेस की यात्रा को काफी सुखद और महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि इस रूट पर इस तरह की ट्रेनें देखने को नहीं मिलती थीं. अब वंदे भारत ट्रेन के चलने से लोगों को एक बेहतर अनुभव प्राप्त होगा. साथ ही साथ झारखंड और बिहार की दूरी भी कम होगी और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद भी यात्री ले सकेंगे.

केंद्रीय विद्यालय के शिक्षक शशिकांत मिश्रा ने भी इस यात्रा को सुखद बताया. उन्होंने कहा कि यह यात्रा बच्चों के साथ उन्हें भी सुखद अनुभूति दे रहा है. इस ट्रेन में काफी सुविधाएं हैं और हाई स्पीड होने से लोगों का समय भी बचेगा. बरकाकाना डीएवी की प्रिंसिपल डॉ. उर्मिला सिंह ने कहा कि यह यात्रा काफी रोमांचकारी है, बच्चे काफी उत्साहित हैं. बच्चों ने इस यात्रा को लेकर अपने हिसाब से तैयारी की थी. इस रूट पर ट्रेन की यात्रा किसी सपने को साकार करने जैसा है. काफी दिनों से इस ट्रैक की चर्चा होती थी इस रेल लाइन पर जब ट्रेन दौड़ रही है जो एक सुखद अनुभूति दे रहा है.

इसे भी पढ़ें- Vande Bharat Express: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, यात्रियों में दिखा गजब का उत्साह

Last Updated : Jun 27, 2023, 5:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details