झारखंड

jharkhand

लुकैयाटांड में रविवार को मनाया जाएगा सोबरन सोरेन का 65वां शहादत दिवस, दिशोम गुरु शिबू सोरेन और सीएम हेमंत सोरेन होंगे शामिल

By

Published : Nov 26, 2022, 9:56 PM IST

रामगढ़ के लुकैयाटांड में रविवार को सोबरन सोरेन का 65वां शहादत दिवस (Sobran Soren 65th Martyrdom Day) मनाया जा रहा है. इस कार्यक्रम में दिशोम गुरु शिबू सोरेन और सीएम हेमंत सोरेन शामिल होंगे.

Sobran Soren 65th Martyrdom Day
लुकैयाटांड में रविवार को मनाया जाएगा सोबरन सोरेन का 65वां शहादत दिवस

रामगढ़ःराज्यसभा सांसद दिशोम गुरु शिबू सोरेन और सीएम हेमंत सोरेन रविवार को रामगढ़ के लुकैयाटांड पहुंचेंगे, जहां शिबू सोरेन के पिता सोबरन सोरेन का 65वां शहादत दिवस (Sobran Soren 65th Martyrdom Day) मनाया जाएगा. इसको लेकर जिला प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है. रामगढ़ उपायुक्त माधवी मिश्रा और पुलिस अधीक्षक पीयूष पांडेय शनिवार को अधिकारियों के साथ कार्यक्रम स्थल पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया.


यह भी पढ़ेंःसोबरन सोरेन का मनाया गया 63वां शहादत दिवस, CM सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

बताया जाता है कि शिबू सोरेन के पिता सोबरन सोरेन हमेशा जमींदारी प्रथा का विरोध करते थे. इससे क्षुब्ध होकर जमींदारों ने उनकी हत्या कर दी थी. इनकी याद में प्रत्येक साल 27 नवंबर को शहीद सोबरन सोरेन का शहादत दिवस मनाया जाता है. महाजनी प्रथा के विरोध की वजह से जमींदारों ने लुकैयाटांड़ के पास 27 नवंबर 1957 को हत्या कर दी थी.

जानकारी देते उपायुक्त

शहादत देनेवाले शहीद सोबरन सोरेन दिशोम गुरु शिबू सोरेन के पिता और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दादा थे. 27 नवंबर को शहादत दिवस मनाया जा रहा है. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए शिबू सोरेन और हेमंत सोरेन शहीद स्थल लुकैयाटांड पहुंचेंगे. कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए जेएमएम के कार्यकर्ता जुटे हैं. रामगढ़ उपायुक्त माधवी मिश्रा ने खुद तैयारी की समीक्षा की. साथ ही अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिया. मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था भी चुस्त दुरुस्त की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details