झारखंड

jharkhand

Ramgarh By Election: उपचुनाव की तैयारी में प्रशासन, जिला के सभी बॉर्डर सील, हो रही है सघन जांच

By

Published : Feb 12, 2023, 10:35 AM IST

Updated : Feb 12, 2023, 10:46 AM IST

रामगढ़ उपचुनाव को लेकर प्रशासन तैयारियों में जुटा है. प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के इंतजमात के साथ-साथ स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराए जाने की भी तैयारी की जा रही है. सभी तैयारियों को लेकर रामगढ़ डीसी माधवी मिश्रा और एसपी पीयूष पांडे ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस किया और कई जानकारी दी.

Ramgarh By Election
प्रेस कॉन्फ्रेंस रामगढ़ डीसी-एसपी

जानकारी देते डीसी-एसपी

रामगढ़: रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव 2023 के मद्देनजर शनिवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी माधवी मिश्रा और एसपी पीयूष पांडे ने समाहरणालय सभाकक्ष में प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. इस दौरान उन्होंने उपचुनाव की तैयारियों के बारे में बताया. उपचुनाव निर्वाचन को लेकर जिला प्रशासन और जिला पुलिस प्रशासन पूरी तरह से तैयार है. सुरक्षा के मद्देनजर बड़ी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की जाएगी.

ये भी पढ़ें:Ramgarh By-election: रामगढ़ उपचुनाव के रण में 18 प्रत्याशी दिखाएंगे दम, उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित

रामगढ़ जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त माधवी मिश्रा ने बताया कि नामांकन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है, जिसमें कुल 20 प्रत्याशियों ने उपचुनाव के लिए नामांकन कराया. स्क्रूटनी के दौरान नाम निर्देशन पत्र में त्रुटि के कारण 2 प्रत्याशी संजय कुमार और नितेश कुमार सिन्हा की उम्मीदवारी को रद्द कर दी गयी. जिसके बाद उपचुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की संख्या 18 है. जिनमें 2 प्रत्याशी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्य राजनीतिक दलों के प्रत्याशी हैं और दो प्रत्याशी रजिस्ट्रीकृत राजनीतिक दलों के हैं. वहीं अन्य 14 प्रत्याशी निर्दलीय हैं. सभी प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह भी आवंटित किया जा चुका है.

तैयारियों में जुटा है प्रशासन: उपचुनाव के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन की ओर से सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही है. रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव में 405 बूथों के लिए पोलिंग पार्टी की कुल संख्या 2024 है. सेक्टर मजिस्ट्रेट 55 माइक्रो ऑब्जर्वर की संख्या 15 जोनल और जोनल ऑफिसर 5 हैं. नियमित रूप से मतदान केंद्रों और क्लस्टर आदि का निरीक्षण कर मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया जा रहा है. वहीं उप निर्वाचन के मद्देनजर गठित विभिन्न कोषांगो के वरीय पदाधिकारियों और प्रभारी पदाधिकारियों के साथ लगातार बैठक आयोजित कर कार्यों की समीक्षा की जा रही है. चुनाव के मद्देनजर सेक्टर दंडाधिकारियों को दो चरणों में प्रशिक्षण दिया जा चुका है. मतदान पदाधिकारियों को प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया जा चुका है. उनके लिए दूसरे चरण का प्रशिक्षण 13 फरवरी से होना है.

उपचुनाव के मद्देनजर जांच अभियान: रामगढ़ एसपी पीयूष पांडे ने बताया कि उप निर्वाचन के मद्देनजर लगातार जांच अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत अब तक लगभग 22 लाख रुपए के अनुमानित अवैध शराब और कैश की जब्ती की गई है. रामगढ़ के सीमावर्ती थाना क्षेत्रों में चेकनाका लगाए गए हैं. बाहर से आने वाली सभी गाड़ियों की जांच की जा रही है. वहीं, असामाजिक तत्वों के खिलाफ 107 एवं 116 की कार्रवाई की जा रही है.

जिला के सभी बॉर्डर सील: स्वतंत्र व निष्पक्ष तरीके से 23 रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव को स्वच्छ और निष्पक्ष कराने के लिए रामगढ़ जिले के सभी बॉर्डर को सील किया गया है. इसके लिए 13 चेक नाके बनाए गए हैं. चेक नाकों के माध्यम से सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है. वर्तमान में 5 स्टेटिक सर्विलांस टीम और 3 पालियों में 3-3 कुल 9 फ्लाइंग स्क्वायड टीम के द्वारा गहन जांच अभियान चलाया जा रहा है. स्वतंत्र और भयमुक्त तरीके से चुनाव संपन्न कराने के उद्देश्य से नन बेलेबल वारंट संबंधित 80 फीसदी मामलों का निष्पादन कर लिया गया है. वहीं शेष मामलों का निपटारा भी जल्द करने की कोशिश की जा रही है.

Last Updated :Feb 12, 2023, 10:46 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details