झारखंड

jharkhand

Crime News Ramgarh: रामगढ़ में उत्पाद विभाग और पुलिस की संयुक्त छापेमारी, भारी मात्रा में अवैध शराब जब्त

By

Published : Jul 30, 2023, 8:23 PM IST

रामगढ़ में उत्पाद विभाग और पुलिस ने संयुक्त रूप से छापेमारी कर भारी मात्रा में अवैध शराब जब्त की है. साथ ही मौके से झारखंड राज्य के नामी शराब ब्रांड की खाली बोतलें, नकली होलोग्राम, क्यूआर कोड और लेबल बरामद किया है. हालांकि टीम के आने से पहले ही अवैध शराब के कारोबारी भाग खड़े हुए.

http://10.10.50.75//jharkhand/30-July-2023/jh-ram-01-bhari-matra-nakli-sharab-jh10008_30072023173142_3007f_1690718502_1002.jpg
Excise Department And Police Raid In Ramgarh

रामगढ़: उत्पाद विभाग ने गुप्त सूचना के आधार पर गोला थाना क्षेत्र के बंदा बाजारटांड़ में छापेमारी कर भारी मात्रा में अवैध शराब की खेप जब्त की है. जब्त शराब की बोतलों पर सेल फॉर अरुणाचल प्रदेश लिखा हुआ है. वहीं मौके से उत्पाद विभाग की टीम ने झारखंड में बिकने वाली नामी ब्रांड की शराब की खाली बोतलें, नकली होलोग्राम, क्यूआर कोड और लेबल आदि बरामद किया है. हालांकि मौके से किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है.

ये भी पढ़ें-Crime News Ramgarh: 12 हजार बोतल नकली विदेशी शराब जब्त, शिकंजे में ड्राइवर

बाजारटांड़ इलाके के एक घर में की गई छापेमारीःइस संबंध में उत्पाद विभाग के सहायक आयुक्त अजय कुमार गोंड ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर गोला पुलिस के सहयोग से बंदा बाजारटांड़ क्षेत्र में छापेमारी की गई थी. इस दौरान एक व्यक्ति के घर से भारी मात्रा में अवैध शराब की खेप जब्त की गई है. जब्त शराब की बोतलों पर सेल फॉर अरुणाचल प्रदेश लिखा हुआ है. साथ ही मौके से टीम ने झारखंड में बिकने वाली नामी ब्रांड की खाली बोतलें, नकली होलोग्राम, सील, क्यूआर कोड और होलोग्राम आदि जब्त किया गया. सहायक आयुक्त ने बताया कि दूसरे राज्य की सस्ती शराब को झारखंड में बिकने वाली महंगी शराब की खाली बोतलों में भरकर नकली होलोग्राम, सील और लेबल लगा कर लाइन होटलों और सुदूरवर्ती क्षेत्रों में खपाया जाता था. उन्होंने कहा कि मामले में विधि-सम्मत कार्रवाई की जाएगी.

कैसे पहचाने नकली शराबःआपको बता दें कि शराब की बोतलों पर क्यूआर कोड अंकित होता है. अगर किसी व्यक्ति द्वारा क्यूआर कोड को अपने मोबाइल फोन से स्कैन किया जाए तो शराब के असली होने की जानकारी प्राप्त होती है, पर नकली होलोग्राम पर अंकित क्यू आर कोड को स्कैन करने पर या तो क्यूआर कोड स्कैन नहीं होगा अथवा एरर का संदेश प्राप्त होगा.

पहले भी कई बार रामगढ़ में पकड़ी गई है अवैध शराबः वहीं रामगढ़ में उत्पाद विभाग की लगातार कार्रवाई के बावजूद दूसरे राज्यों की शराब लाकर यहां बेची जा रही है. कई बार अवैध शराब की खेप पहले भी पकड़ी गई है. इसके बावजूद शराब माफिया गलत तरीके से शराब बेचने से बाज नहीं आ रहे हैं. रामगढ़ में शराब के अवैध करोबारियों से पुलिस को उत्पाद विभाग को सख्ती से निपटने की जरूरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details