झारखंड

jharkhand

सुखाड़ से जूझ रहे पलामू में बारिश के लिए यज्ञ और रुद्राभिषेक, मंत्रोच्चार से गुंजा पूरा इलाका

By

Published : Aug 9, 2023, 5:32 PM IST

पलामू में बारिश के लिए पूजा-पाठ और यज्ञ किए जा रहे हैं. लोग यज्ञ और रुद्राभिषेक कर भगवान से बारिश की प्रार्थना कर रहे हैं. राष्ट्रीय परशुराम युवा वाहिनी के द्वारा भी यज्ञ का आयोजन किया गया. जिसमें काफी संख्या में लोगों ने भाग लिया.

Rudrabhishek for rain in Palamu
Rudrabhishek for rain in Palamu

देखें वीडियो

पलामू:जिले के कई इलाके सूखाड़ की चपेट में हैं. औसत से बेहद कम हुई बारिश ने लोगों को परेशानी में डाल दिया है. इलाके के लोग बारिश का इंतजार कर रहे हैं ताकि अच्छी खेती कर सकें. बारिश के लिए लोग भगवान की शरण में भी पहुंच रहे हैं. इसी कड़ी में राष्ट्रीय परशुराम युवा वाहिनी के द्वारा बुधवार को पलामू में यज्ञ और रुद्राभिषेक का आयोजन किया गया. युवा वाहिनी के सदस्यों ने पलामू के इलाके में अच्छी बारिश के लिए मंत्रोच्चार किया और भगवान से बारिश की प्रार्थना की.

यह भी पढ़ें:Drought in Palamu: सुखाड़ के मुहाने पर पलामू! जून में औसत से कम हुई बारिश, कई इलाकों में अब तक शुरू नहीं हुई खेती

सबसे पहले पूजा अर्चना की गई. उसके बाद संकीर्तन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. बारिश के लिए कई घंटों तक अनुष्ठान किया गया. परशुराम युवा वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र तिवारी ने कहा कि पलामू का इलाका काला सुखाड़ से जूझ रहा है. मनुष्य से अधिक मवेशियों के लिए पानी की चिंता सताने लगी है. 2022 में पलामू का इलाका पूरी तरह से अकाल और सुखाड़ की चपेट में था, 2023 में भी यही हालात बना हुआ है. इसलिए परशुराम युवा वाहिनी ने इलाके में सुख, समृद्धि, हरियाली और बारिश के लिए यज्ञ और अनुष्ठान का आयोजन किया है. इस दौरान मुकेश तिवारी और उनकी पत्नी अंजना तिवारी ने यजमान की भूमिका निभाई. इस यज्ञ में दर्जनों लोग मौजूद थे.

पलामू में औसत से कम हुई बारिश:गौरतलब हो कि पलामू में औसत से बेहद कम बारिश हुई है. इससे धनरोपनी भी कम हुई है. बारिश कम होने से लोगों को चिंता सताने लगी है. कई इलाकों में बारिश की उम्मीद लेकर पूजा पाठ की जा रही है. सभी की यही कामना है कि भगवान उन पर बारिश करने की कृपा करें, ताकि वे खेती कर सकें और जो विषम परिस्थिति उत्पन्न हुई है, उससे सभी पार पा सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details