झारखंड

jharkhand

हाल-ए-MMCH: लापता हैं सुविधाएं, रिसती छत के नीचे संक्रमण के साये में होता है इलाज

By

Published : Jul 1, 2021, 7:48 AM IST

water-dripping-from-roof-of-mmch
MMCH के ऑटो क्लेव की छत से टपकता है पानी

पलामू से मेदिनी राय मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल(MMCH) में मरीजों को सुविधाएं नहीं मिल रही हैं. हॉस्पिटल के ऑपरेशन थिएटर के ऑटो क्लेव की छत से पानी टपकता है, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है. इसको लेकर शिकायत भी की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है.

पलामूः जिले के सदर अस्पताल को अपग्रेड कर मेदिनी राय मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल(एमएमसीसच) बना दिया गया है. लेकिन मरीजों को सुविधा नहीं मिल रही है. हॉस्पिटल में आधारभूत संरचनाओं की घोर कमी है. स्थिति यह है कि हॉस्पिटल के ऑपरेशन थिएटर के ऑटो क्लेव रूम की छत से पानी टपकता है. इससे मरीजों में संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है.

यह भी पढ़ेंःकाली करतूतः MMCH के स्टोर से मरीजों के परिजनों ने लूटे 14 ऑक्सीजन सिलेंडर

ऑटो क्लेव रूम में ऑपरेशन में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों और सामग्रियों को रखा जाता है. इसके साथ ही उपकरणों को स्टेरलाइज भी किया जाता है, लेकिन छत से पानी टपकने की वजह से उपकरणों को सही तरीके से स्टेरलाइज भी नहीं किया जा रहा है.

देखें पूरी रिपोर्ट

हॉस्पिटल के सौंदर्यीकरण का काम धीमा

सदर अस्पताल के अपग्रेड होने के बाद सौंदर्यीकरण का काम शुरू किया गया था. पिछले दो वर्षों से काम चल रहा है. ऑपरेशन थिएटर के कई हिस्सों में सौंदर्यीकरण कार्य चल रहा है, लेकिन आज तक काम पूरा नहीं हुआ है. स्थिति यह है कि ऑटो क्लेव के ऊपर बने शौचालय का पानी दिन-रात टपकता रहता है, जिसे रोकने को लेकर कोई व्यवस्था नहीं की गई है.

शिकायत के बाद कार्रवाई नहीं

एमएमसीएच के कर्मी ने बताया कि ठेकेदार और वरीय अधिकारियों से शिकायत की गई है, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है. स्थिति यह है कि ऑटो क्लेव में दिन-रात शौचालय का पानी टपकता रहता है.

प्रत्येक दिन आधा दर्जन से अधिक मरीजों का होता है ऑपरेशन

हॉस्पिटल में प्रतिदिन विभिन्न बीमारियों के आधा दर्जन से अधिक मरीजों का ऑपरेशन किया जाता है. मरीजों का ऑपरेशन होने के बाद उकरणों को ऑटो क्लेव रूप में स्टोर किया जाता है. इसके साथ ही प्रत्येक दिन हॉस्पिटल के ओपीडी में 600 से 700 मरीजों का इलाज होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details