झारखंड

jharkhand

मकर संक्रांति पर सोन नदी में लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी, शिवालय में की पूजा-अर्चना, मेला का भी उठाया लुत्फ

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jan 15, 2024, 2:06 PM IST

Makar Sankranti in Palamu. मकर संक्रांति के अवसर पर देवरी के सोन नदी के तट पर लोगों ने आस्था की डुबकी लगाई और शिवालय में पूजा-अर्चना के बाद मेला का लुत्फ उठाया. यहां हर साल मकर संक्रांति पर मेला का आयोजन किया जाता है. 1926 में बैरिस्टर सैयद इमाम हुसैन के मैनेजर ने नदी के तट पर शिवालय का निर्माण कराया था.

http://10.10.50.75//jharkhand/15-January-2024/jh-pal-01-1926-me-baristar-syed-imam-ne-img-jhc10041_15012024082419_1501f_1705287259_1054.jpg
Makar Sankranti In Palamu

पलामूःजिले के देवरी स्थित सोन नदी के तट पर मकर संक्रांति के अवसर पर मेला का आयोजन किया जाता है. जिसमें पलामू के अलावा रोहतास क्षेत्र के लोग भी बड़ी संख्या में पहुंचते हैं. मेला में आने वाले लोग सोन नदी में डुबकी लगाकर तट पर स्थित शिवालय में पूजा-अर्चना भी करते हैं.

1916 के पहले से मेला का हो रहा आयोजनः देवरी निवासी नर्वदेश्वर सिंह ने बताया कि इस मेला का इतिहास किसी को पता नहीं है. उन्होंने बताया कि जपला सीमेंट फैक्ट्री की स्थापना 1916 में हुई है, जबकि देवरी के सोन नदी के तट पर मकर संक्रांति मेला उससे भी पहले से लगता आ रहा है. उन्होंने बताया कि 90 के दशक तक इस मेले की रौनक देखने लायक होती थी. जपला सीमेंट कारखाना बंद होने के साथ ही मेला की रौनक भी कम हो गई है. उन्होंने बताया कि इलाके से दो किलोमीटर की दूरी पर सोनपुरवा में भी कुछ वर्षों से मकर संक्रांति मेला का आयोजन किया जा रहा है. इस कारण भी लोगों की संख्या बंट गई.

1926 में सोन नदी के तट पर बनाया गया था शिवालयः देवरी के सोन नदी के तट स्थित शिवालय की स्थापना 1926 में की गई थी. शिवालय पर शिलालेख में यह स्पष्ट उल्लेखित है. मंदिर की स्थापना कांग्रेस पार्टी के प्रथम राष्ट्रीय अध्यक्ष नवाब हुसैनाबाद के बड़े जमींदार बैरिस्टर सैयद हसन इमाम के मैनेजर रामदेनी सिंह ने शिवालय का निर्माण कराया था.

मेला में फेमस है रोहतास की लाठी और हुसैनाबाद की जलेबीःचुकी देवरी सोन नदी के दूसरी ओर रोहतास जिला है. वहां की लाठी किसानों को खूब भाती है. मेला में रोहतास की लाठी की खूब बिक्री होती है. अधिकांश लोग मेला से एक या दो लाठी के साथ लकड़ी से बने खेती के औजार खरीदकर ले जाते हैं. वहीं मेला घूमने आने वाले लोग हुसैनाबाद की जलेबी का भी लुत्फ जरूर उठाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details