पलामू में तहरीक ए बेदारी व इसलाह ए मोआशरा कमेटी की बैठक में नौ प्रस्ताव पारित, शराब पर पूर्ण पाबंदी का लिया संकल्प

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Jan 14, 2024, 6:55 PM IST

http://10.10.50.75//jharkhand/14-January-2024/jh-pal-01-tahreek-e-bedari-kameti-ki-aan-baithaj-vis-img-byte-jhc10041_14012024152404_1401f_1705226044_887.jpg

Tehreek e Bedari Committee meeting in Palamu.पलामू में तहरीक ए बेदारी कमेटी की बैठक में कई अहम प्रस्ताव पारित किए गए हैं. जिसमें मुस्लिम समाज में पूर्ण शराबबंदी और निकाह को आसान बनाने का निर्णय लिया गया.

पलामू में तहरीक ए बेदारी कमेटी की बैठक में लिए गए प्रस्ताव की जानकारी देते मौलाना.

पलामू: भाई बिगहा में हैदरनगर और मोहम्मदगंज प्रखंड के तमाम उलेमा -ए- कराम व दानिशवरान- ए- इस्लाम की तहरीक-ए-बेदारी व इसलाह- ए- मोआशरा के मौजू पर रविवार को एक अहम बैठक की गई. जिसमें सर्वसम्मति से कई फैसले लिए गए. साथ ही इस पर अमल करने का अहद-व-पैमान लिया गया. बैठक में नौ सूत्री प्रस्ताव पारित किया गया.

ये प्रमुख प्रस्ताव पारितः जिसमें मुस्लिम समाज में पूरी तरह शराब पीने पर पाबंदी लगाई गई. साथ ही निकाह को आसान बनाने और रस्मो रिवाज और फिजूल खर्ची पर रोक लगाने, खास तौर पर जहेज पर पाबंदी के साथ मंगनी और हल्दी की रस्म को बंद करने, रतजगा से परहेज करने, बारातियों की ज्यादा तादाद की रस्म को खत्म करते हुए ज्यादा से ज्यादा 50 लोगों को शामिल करने, मस्जिद में सादगी से सुन्नत के मुताबिक निकाह करने, लड़की की शादी में दावत का एहतमाम बाहरी मेहमान और घर वालों के लिए ही करने, दावत-ए-वलीमा सादगी के साथ दौलत की नुमाईश के बगैर गरीब और मसाकीन का ख्याल करते हुए करने, महफिल- ए- निकाह व दावत- ए- वलीमा में आतिशबाज़ी, डीजे, गाना, बाजा, वीडियोग्राफी और खेल तमाशों से मुकम्मल परहेज करने, निकाह के तयशुदा वक्त की पाबंदी सख्ती से करना और रात 11 बजे तक बारात लाने का आखरी वक्त तय करने, जहां तक मुमकिन हो सके बारात दिन में बुलाने की कोशिश करने आद का प्रस्ताव लिया गया.

कमेटी का फैसला नहीं मानने पर किया जाएगा सामाजिक बहिष्कारः बैठक में सैकड़ों मां-बाप ने अपने बच्चों की शादी सादगी के साथ बिना जहेज करने का संकल्प लिया. वहीं उपस्थित युवाओं ने भी बिना जगह सुन्नत के तरीके से शादी करने का वादा सभी के समक्ष किया. कमेटी के फैसले को ना मानने वालों का सामाजिक बहिष्कार करने का फैसला लिया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता मुफ्ती सज्जाद सहन ने की. साथ ही कार्यक्रम का संचालन मौलाना अहमद अली खान रजवी ने किया.

ये थे मौजूदः मौके पर कारी सलाहुद्दीन अयूबी, मौलाना महबूब, मौलाना मुनौवर आलम, मौलाना अफरोज, अरशद बनारसी, अबू नसर सिद्दीकी, सज्जू खान, मोजीबुद्दीन खान, जाफर हवारी, नवाजिश खान, हाजी कलीम सिद्दीकी, हाजी मुख्तार, हाजी नुरुल्लाह सिद्दीकी, अंसार खान, राजू खान, अली असगर खान, शब्बीर अंसारी, शकील खान, इस्तियाक अहमद, अरशद राजा बनारसी आदि मौजूद थे.

ये भी पढ़ें-

राज्यस्तरीय वॉलीबॉल टूर्नामेंट का विजेता बना सीआईएसएफ और गोड्डा, विजेता टीमों को किया गया पुरस्कृत

पलामू के हैदरनगर प्रखंड में 20 सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति कार्यालय का उदघाटन

Palamu News: प्लस टू उच्च विद्यालय हैदरनगर में तीन दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी का समापन, बच्चों को दिखाए गए विज्ञान के चमत्कार

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.