झारखंड

jharkhand

पलामू दौरे पर झारखंड खाद्य आयोग की टीम, कहा- बेहतर काम करने वाले मुखिया होंगे पुरस्कृत

By

Published : Jul 21, 2022, 1:43 PM IST

झारखंड राज्य खाद्य आयोग स्थापना दिवस पर राज्य में पीडीएस सिस्टम को बेहतर तरीके से चलाने वाले मुखिया को पुरस्कार दिया जाएगा. इसके लिए आयोग राज्य के विभिन्न जिलों का दौरा करेगी. फिलहाल आयोग पलामू दौरे पर है, जहां से पीडीएस सिस्टम में सबसे अधिक शिकायतें आ रही है.

complaints from Palamu in PDS system
complaints from Palamu in PDS system

पलामू: झारखंड में पीडीएस सिस्टम में बेहतर काम करने वाले मुखिया को पुरस्कृत किया जाएगा. यह पुरस्कार झारखंड राज्य खाद्य आयोग स्थापना दिवस (Jharkhand State Food Commission Foundation Day) पर दिया जाएगा. इस बात की जानकारी राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष हिमांशु शेखर चौधरी ने पलामू में दी. राज्य खाद्य आयोग की टीम पिछले तीन दिनों से पलामू में कैंप कर रही है. वे राज्य के विभिन्न इलाकों का दौरा करेंगे और हालातों से रूबरू होंगे.

इसे भी पढ़ें:सरकारी गोदाम में बर्बाद हो रही है गरीबों की चीनी, विभाग ने टेक्निकल प्रॉब्लम का बनाया बहाना

पलामू में लोग जागरूक:इस दौरान आयोग ने पीडीएस, आंगनबाड़ी और मध्याहन भोजन को लेकर जनसुनवाई किया. आयोग के अध्यक्ष हिमांशु शेखर चौधरी ने कहा कि पूरे राज्य भर में पीडीएस सिस्टम को लेकर सबसे अधिक शिकायत पलामू के इलाके से आ रही है. उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि राज्य के अन्य इलाकों में पीडीएस सिस्टम से जुड़े शिकायत नहीं है लेकिन, इलाके में लोग जागरूक हैं जिस कारण यहां से शिकायतें पहुंच रही हैं.

देखें पूरी खबर


भुगतान से पहले खरीदना होता है राशन: पलामू में तीन दिनों से कैंप कर रही आयोग ने पाया कि आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं को पोषाहार खुद से खरीदना पड़ता है उसके बाद उन्हें भुगतान किया जाता है जबकि, उन्हें पुराने दर में ही पोषाहार खरीदनी पड़ती है. पूरे मामले को लेकर वे राज्य सरकार को पत्र लिखेंगे.


गुरुवार को होगा औचक निरीक्षण: राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष हिमांशु शेखर चौधरी ने बताया कि पलामू में एक शिकायत आम तौर पर मिली रही है कि लोगों को कम राशन दिया जाता है. उन्होंने पूरे मामले में संज्ञान लिया है और अधिकारियों को कार्रवाई करने का आदेश दिया है. लोगों को राशन की रशीद नहीं दी जाती है. उन्होंने आम लोगों से किसी भी तरह की शिकायत के लिए आयोग के व्हाट्सएप पर बताने को कहा है. गुरुवार को आयोग पलामू के किसी भी इलाके का औचक निरीक्षण करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details