झारखंड

jharkhand

पलामू में निजी मेडिकल कॉलेज के छात्रों के साथ मारपीट, कई जख्मी, एनएमसी ने MMCH का लिया जायजा

By

Published : Jan 10, 2023, 9:11 AM IST

पलामू MMCH से ट्रेनिंग लेकर वापस लौट रहे जिला के ही एक निजी मेडिकल कॉलेज के छात्रों के साथ मारपीट की गई है (Assaulting with medical students in Palamu). कुछ लोगों ने उनकी बस रोककर उसके साथ मारपीट की, जससे 5 छात्र जख्मी हो गए हैं. पुलिस मामले की तफ्तीश और आरोपियों की धरपकड़ में लग गई है.

National Medical Commission team visited MMCH
नेशनल मेडिकल कमीशन की टीम

पलामू: जिला के एक निजी मेडिकल कॉलेज के छात्रों के साथ मारपीट हुई है (Assaulting with medical students in Palamu). दरअसल, निजी मेडिकल कॉलेज के छात्र एमएमसीएच से ट्रेनिंग लेकर वापस हॉस्टल लौट रहे थे. इसी क्रम में पड़वा थाना क्षेत्र के कजरी के इलाके में कुछ लोगों ने छात्रों के बस को रोककर जमकर मारपीट की. मारपीट की घटना में पांच छात्र जख्मी हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए पीएमसीएच में भर्ती करवाया गया है. छात्रों के साथ क्यों मारपीट हुई है, फिलहाल इसका पता नहीं चल पाया है. पड़वा थाना प्रभारी नकुल शाह ने बताया कि मारपीट करने वाले आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है. सभी छात्र एमएमसीएच से ट्रेनिंग लेकर वापस बिश्रामपुर स्थित हॉस्टल में लौट रहे थे.

ये भी पढ़ें:Clash in Dhanbad: छात्रों के दो गुटों में मारपीट, दो राउंड फायरिंग भी हुई


नेशनल मेडिकल कमीशन ने MMCH का किया दौरा: नेशनल मेडिकल कमीशन की टीम ने सोमवार को मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल और चैनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का जायजा लिया (National Medical Commission team visited MMCH). नेशनल मेडिकल कमीशन के निरीक्षण के बाद यह स्पष्ट हो पाएगा कि एमएमसीएच में 2023 में नए सत्र के लिए नामांकन होगा या नहीं. 2022 में नेशनल मेडिकल कमीशन की टीम ने आधारभूत संरचनाओं की कमी पाई थी, जिसके बाद नामांकन की प्रक्रिया पर कुछ देने के लिए रोक लगा दी गई थी. मामले में सरकार के हस्तक्षेप और पहल पर नामांकन की शुरुआत की गई थी. 2021 में मेडिकल कॉलेज में नामांकन नहीं हुआ था.


कमीशन के रिपोर्ट के आधार पर शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया: नेशनल मेडिकल काउंसिल की टीम का नेतृत्व डॉ विनोद कुमार वर्मा और डॉक्टर रेखा कुमारी कर रही थी. इन दोनों के अलावा डॉ मंदीपा राय भी शामिल थे. तीनों ने अलग अलग टीम बनाकर मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज की आधारभूत संरचनाओं का जायजा लिया. तीनों पूरे मामले में नेशनल मेडिकल कमीशन को रिपोर्ट सौंपेंगे. कमीशन रिपोर्ट के आधार पर ही मेडिकल कॉलेज में नामांकन की प्रक्रिया को शुरू करने की अनुमति देगा. कमीशन कॉलेज प्रबंधन के अधिकारियों से छात्रों के पढ़ाई और उनकी सुविधा के बारे में एक-एक बिंदु पर जानकारी ली.

टीम ने कई विभागों का किया दौरा:इस दौरान कमीशन ने यक्ष्मा विभाग, ब्लड बैंक, लेबर वार्ड, मनोचिकित्सा विभाग समेत कई जगहों का दौरा किया. टीम ने पलामू के चैनपुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी जायजा लिया. इस दौरान टीम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती मरीजों से इलाज के बारे में जानकारी ली और वहां की सुविधाओं को भी देखा. सोमवार की देर शाम तक कॉलेज और उससे जुड़ी व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया है. इस दौरान एमएमसीएच के प्रभारी प्रिंसिपल डॉ आरडी नागेश, सुपरिटेंडेंट दिलीप कुमार सिंह समेत कई डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details