झारखंड

jharkhand

Pakur News: स्कूल से गायब रहने वाले 57 शिक्षकों का वेतन बंद, तीन निलंबित

By

Published : May 4, 2023, 12:57 PM IST

पाकुड़ में विद्यालयों से गायब रहने वाले शिक्षकों पर गाज गिरेगी. प्रशासनिक अधिकारियों के निरीक्षण में कई स्कूलों से शिक्षक गायब मिले. जिसके बाद डीसी से 57 शिक्षकों के वेतन बंद करने की अनुशंसा की गई है.

Pakur News
Pakur News

पाकुड़: सूबे में स्कूली शिक्षा पर विशेष जोर दिया जा रहा है. हाल ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 80 उत्कृष्ट विद्यालयों का उद्घाटन किया है. जिसमें विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं. बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना सरकार का उद्देश्य है. वहीं दूसरी तरफ ऐसे शिक्षकों पर भी नकेल कसा जा रहा है, जो स्कूल से गायब रहते हैं. पाकुड़ में भी विद्यालय से गायब रहने वाले शिक्षकों के खिलाफ जिला प्रशासन अब सख्त हो गया है.

प्रशासनिक अधिकारियों ने सभी प्रखंड मुख्यालय एवं दुरस्थ इलाकों के विद्यालयों में ओचक निरीक्षण किया. जिससे गायब रहने वाले शिक्षकों के होश उड़ गए. अधिकारियों ने इसकी रिपोर्ट डीसी से की है. ओचक निरीक्षण के क्रम में दर्जनों विद्यालयों में शिक्षक गायब मिले, कई विद्यालय बंद पाए गए तो कुछ में बच्चो की उपस्थिति नामांकन का 50 प्रतिशत भी नहीं पाया गया.

जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ चंदन ने बताया कि निरीक्षण टीम में शामिल अधिकारियों ने रिपोर्ट सौंपी और डीसी के निर्देश पर 57 शिक्षकों का वेतन बंद करने एवं तीन शिक्षकों को निलंबित करने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया. बताया गया कि उक्त निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य है कि शिक्षक व बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति हो. विद्यालय में पढ़ाई हो साथ ही विद्यालय में साफ सफाई व समय पर बच्चो को पौष्टिक आहार मिले. जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि डीसी के निर्देश पर 20 टीम बनायी गयी थी, जिसने पाकुड़, हिरणपुर, महेशपुर सहित अन्य प्रखंडों में निरीक्षण किया.

निरीक्षण में डीडीसी शाहिद अख्तर, जिला योजना पदाधिकारी अनूप कुजूर, जिला पंचायती राज पदाधिकारी महेश राम, एसडीओ हरिवंश पंडित, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, कार्यपालक दंडाधिकारी आशुतोष कुमार के अलावे सभी प्रखंडों के बीडीओ, सीओ शामिल थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details