झारखंड

jharkhand

Pakur News: आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी विद्यार्थियों के लिए प्रशासन की पहल, मुफ्त में प्रतियोगिता परीक्षा की करायी जाएगी तैयारी

By

Published : Jun 21, 2023, 1:42 PM IST

पाकुड़ में आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को जिला प्रशासन निशुल्क प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराएगा. इसके लिए जिला प्रशासन ने कैरियर डॉट कॉम और बीजीआर माइनिंग इंफ्रा लिमिटेड के साथ एकरारनामा किया है. एडंवेर अकादमी फ्री कोचिंग संस्थान के द्वारा विद्यार्थियों की तैयारी कराई जाएगी.

free coaching in pakur
free coaching in pakur

देखें पूरी खबर

पाकुड़: कभी कम साक्षरता दर का माथे पर कलंक लेने वाले पाकुड़ जिले की फिजा शिक्षा के क्षेत्र में आने वाले दिनों में बदली बदली नजर आयेगी. शिक्षा में गुणात्मक सुधार को लेकर शिक्षकों की कमी को दूर करने और आधारभूत संरचना विकसित करने के बाद अब जिला प्रशासन की नजर जिले के उन मेधावी विद्यार्थियों पर पड़ी है, जो पैसे के अभाव में उच्च शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते, या कहें तो प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी से महरूम हो जाते हैं. ऐसे ही जिले के आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी विद्यार्थियों को जिला प्रशासन ने मुफ्त प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराने का बीड़ा उठाया है.

यह भी पढ़ें:Jobs In Jharkhand: डिप्लोमा स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, जेएसएससी ने दूर की तकनीकी अड़चन

400 मेधावी विद्यार्थियों की करायी जाएगी तैयारी: उपायुक्त वरूण रंजन की विशेष पहल पर पहले चरण में जिले के 400 मेधावी विद्यार्थियों को एंडवेर अकादमी फ्री कोचिंग संस्थान के जरिये प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराने का फैसला लिया गया है. जिला प्रशासन ने इस नयी पहल को अमलीजामा पहनाने के लिए करियर डॉट कॉम और बीजीआर माइनिंग इंफ्रा लिमिटेड के साथ एकरारनामा किया है. एकरारनामे के तहत एंडवेर अकादमी फ्री कोचिंग के जरिये प्रतिभावान विद्यार्थियों को निशुल्क कोचिंग सुविधा मुहैया करायी जायेगी. जिससे ये बच्चे अधिक से अधिक प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से नौकरी हासिल कर सकेंगे.

पठन-पाठन सामग्री भी होगा निःशुल्क:सीएसआर पॉलिसी के तहत संचालित एंडवेर अकादमी फ्री कोचिंग में विद्यार्थियों को पठन-पाठन सामग्री भी निशुल्क मुहैया करायी जायेगी. प्रशासन की इस नयी पहल से ना केवल आर्थिक रूप से कमजोर पाकुड़ जिले के मेधावी छात्रों में प्रतियोगिता परीक्षा के प्रति ललक बढ़ेगी, बल्कि उनमें प्रतिष्पर्धा की भावना भी विकसित होगी. जिसका परिणाम उन्हें प्रतियोगिता परीक्षाओं में मिलेगा. इससे इन बच्चों के साथ साथ इनके परिवार के जीवनस्तर में भी बदलाव आयेगा.

प्रवेश परीक्षा के तहत विद्यार्थियों का चयन:जिला प्रशासन की इस नयी पहल को मुर्त रूप से देने के लिए प्रवेश परीक्षा ली गयी है. प्रवेश परीक्षा में पास मेधावी विद्यार्थियों को मुफ्त कोचिंग सुविधा मुहैया करायी जायेगी. प्रशासन की मंशा इन मेधावी छात्रों को शिक्षा दीक्षा देकर इस स्तर पर तैयार करना है कि वे आगे चल कर बैंक, रेलवे बल्कि राज्य प्रशासन और भारतीय प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षाओं में भी पूरे दमखम के साथ भाग ले सकें. साथ ही सफलता हासिल कर पाकुड़ जिले और झारखंड का नाम रोशन कर सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details