झारखंड

jharkhand

महुआडांड़ आगजनी मामले में 30 माओवादियों पर प्राथमिकी दर्ज, गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी

By

Published : May 27, 2023, 1:04 PM IST

गुरुवार को पुल निर्माण कार्य में लगे वाहनों में माओवादियों ने आग लगा दी थी. इस मामले में पुलिस ने छोटू खरवार सहित 30 पर प्राथमिकि दर्ज कर ली है और उनकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी अभियान चला रही है.

FIR lodged against 30 Maoists
महुआडांड़ आगजनी

लातेहार: जिले के महुआडांड़ थाना क्षेत्र अंतर्गत सरनाडीह गांव के पास बन रहे पुल निर्माण कार्य में लगे वाहनों को जलाने के मामले में पुलिस ने माओवादी कमांडर छोटू खेरवार समेत 30 माओवादियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है. वहीं पुलिस के द्वारा माओवादियों की गिरफ्तारी के लिए छापामारी अभियान भी चलाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:Naxal Attack in Jharkhand: लातेहार में घंटों नक्सलियों ने मचाया उत्पात, डर के साए में कटी मजदूरों की रात

गुरुवार की देर रात माओवादी कमांडर छोटू खेरवार के नेतृत्व में माओवादियों ने महुआडांड़ थाना क्षेत्र के सरनाडीह गांव के पास बन बन रहे पुल निर्माण स्थल पर जमकर उत्पात मचाया था. इस दौरान नक्सलियों ने निर्माण कार्य में लगे एक पोकलेन समेत चार ट्रैक्टरों को जला दिया था. वहीं कई मजदूरों के साथ मारपीट भी की थी. घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस बल घटनास्थल पर पहुंच मजदूरों से पूछताछ की. जिसमें सभी मजदूरों ने बताया था कि जो नक्सली घटना को अंजाम देने आए थे उनके पास अत्याधुनिक हथियार थे.

पुलिस को मिला था माओवादियों का पर्चा:घटनास्थल के पास से ही पुलिस को माओवादी दक्षिण कोयल शंख जोन के नाम से एक पर्चा भी मिला था, जिसमें इस घटना को अंजाम देने की जिम्मेदारी ली गई थी. मामले की गहनता से छानबीन के दौरान पुलिस को पता चला कि घटना को अंजाम देने में माओवादी कमांडर छोटू खेरवार का दस्ता मुख्य भूमिका में था. महुआडांड़ थाना प्रभारी आशुतोष यादव ने बताया कि छानबीन के बाद माओवादी कमांडर छोटू खरवार समेत 30 माओवादी के खिलाफ इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई है. उन्होंने बताया कि नक्सलियों के खिलाफ क्षेत्र में व्यापक अभियान भी चलाया जा रहा है.

कमजोर हो रहे माओवादियों ने दिखाई उपस्थिति:महुआडांड़ का इलाका माओवादियों का गढ़ हुआ करता था. लेकिन पुलिस के द्वारा माओवादियों के खिलाफ चलाए गए अभियान के बाद माओवादी काफी कमजोर हो गए हैं. हालांकि अपनी उपस्थिति को दर्ज कराने के लिए नक्सली इस प्रकार की घटनाओं को अंजाम देते हैं. ऐसी घटनाओं को अंजाम देने के बाद लोगों में दहशत का माहौल बनता है. सूत्रों की माने तो सरकारी काम में लेवी वसूलने के लिए नक्सली ऐसी घटनाओं को अंजाम देते हैं.

छत्तीसगढ़ के इलाके में भाग गए नक्सली:बताया जाता है कि महुआडांड़ थाना क्षेत्र में घटना को अंजाम देने के बाद नक्सलियों का दस्ता छत्तीसगढ़ के जंगली इलाकों में भाग गया है. हालांकि पुलिस के द्वारा सीमावर्ती क्षेत्रों में सघन छापामारी अभियान भी चलाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details