झारखंड

jharkhand

कोडरमा में दिव्यांग शिविर का आयोजन, दिया गया प्रमाणपत्र

By

Published : Jan 5, 2022, 10:56 AM IST

Updated : Jan 5, 2022, 11:14 AM IST

Divyang camp organized in Koderma
कोडरमा में दिव्यांग शिविर का आयोजन ()

कोडरमा में दिव्यांग शिविर का आयोजन किया गया. इस शिविर में 50 से अधिक दिव्यांग पहुंचे. स्वास्थ्य जांच कर सभी दिव्यांगों को विकलांगता प्रमाण पत्र दिया गया.

कोडरमा: दिव्यांगों को विकलांगता प्रमाण पत्र बनवाने को लेकर महीनों सरकारी कार्यालयों का चक्कर काटना पड़ता है. इससे दिव्यांगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है. इस परेशानी को देखते हुए दिव्यांग शिविर का आयोजन किया गया. कोडरमा के बिरसा सांस्कृतिक सभागार में आयोजित शिविर में अलग-अलग इलाकों के 50 से अधिक दिव्यांग पहुंचे, जिन्हें स्वास्थ्य जांच के बाद प्रमाण पत्र मुहैया कराया गया.

यह भी पढ़ेंःलोहरदगाः दिव्यांग होने का दंश झेलता आदिम जनजाति परिवार, नहीं पहुंची है इन तक सरकारी योजनाएं

स्वास्थ विभाग की ओर से जारी प्रमाण पत्र के आधार पर ही दिव्यांगों को पेंशन और अन्य सरकारी सुविधाओं का लाभ मिलता है. कोरोना संक्रमण के कारण पिछले 2 सालों से शिविर का आयोजन नहीं किया जा रहा था. शिविर आयोजित नहीं होने से दिव्यांगों को परेशानी हो रही थी. प्रमाण पत्र के अभाव में सरकारी सुविधाएं नहीं मिल पा रही थी. जिलास्तरीय दिव्यांग शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक नीरा यादव मौजूद थीं.

देखें पूरी खबर

दिव्यांगों की परेशानी हुई दूर

विधायक नीरा यादव ने कहा कि एक छत के नीचे दिव्यांगों को बुलाकर स्वास्थ्य जांच के बाद प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना अच्छी बात है. इस शिविर से दिव्यांगों को बड़ी राहत मिली है. उन्होंने कहा कि समय-समय पर इस तरह के शिविर आयोजित किए जाने चाहिए, ताकि जिले के शत प्रतिशत दिव्यांगों का प्रमाण पत्र बन जाए. वहीं जिला परिषद की प्रधान शालिनी गुप्ता ने कहा कि प्रमाण पत्र के अभाव में दिव्यांगों को पेंशन नहीं मिल रहा है. अब दिव्यांग को पेंशन के साथ साथ सभी सरकारी सुविधाएं मिलने लगेगी.

Last Updated :Jan 5, 2022, 11:14 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details