झारखंड

jharkhand

Thunderclap In Jharkhand: झारखंड में आकाशीय बिजली का कहर, अलग-अलग स्थानों में वज्रपात से तीन महिलाओं की मौत, 14 लोग झुलसे

By

Published : Jun 21, 2023, 5:04 PM IST

झारखंड में अलग-अलग जिलों में वज्रपात से तीन लोगों की मौत हो गई है और 14 लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं. मरने वालों में तीनों महिलाएं शामिल हैं. जिसमें रांची में वज्रपात से दो महिलाओं की मौत हुई है और रामगढ़ में एक महिला की आकाशीय बिजली की चपेट में जान गई है. वहीं खूंटी में 14 लोग झुलस गए हैं.

http://10.10.50.75//jharkhand/21-June-2023/jh-khu-03-thunderclap-avb-jh10032_21062023144144_2106f_1687338704_1038.jpg
Three Died And 14 Scorched In Lightning

रांची/खूंटी/रामगढ़ः झारखंड में मानसून के प्रवेश के साथ बारिश तो कई इलाकों में शुरू हो गई है, लेकिन वज्रपात से लोगों की मौत भी हो रही. रांची के बुंडू और अनगड़ा में वज्रपात से दो महिलाओं की मौत हो चुकी है. वहीं रामगढ़ के चितरपुर प्रखंड में भी आसमानी बिजली से एक महिला की मौत हुई है. साथ ही खूंटी जिले के तोरपा प्रखंड क्षेत्र में वज्रपात से 14 लोग झुलस गए हैं और फटका पंचायत में दो मवेशियों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें-Bokaro News: वज्रपात की चपेट में आने से दो बच्चों की मौत, इमली खाने गए थे दोनों दोस्त

रांची के बुंडू और अनगड़ा में वज्रपात से दो महिलाओं की मौतः वज्रपात की पहली घटना रांची जिले के बुंडू थाना क्षेत्र के कांची गांव में हुई. जहां हल्की बारिश के दौरान वज्रपात से सोमवारी देवी नामक महिला की मौत हो गई है. बताया जाता है कि महिला अपने आंगन में रखे जलावन लकड़ी को अंदर करने के लिए घर के आंगन में खड़ी थी. इसी दौरान वज्रपात हो गया. जिससे महिला वहीं पर अचेत होकर गिर गई. आसपास के ग्रामीणों ने महिला को आनन-फानन में उठाकर अस्पताल ले जा रहे थे, लेकिन महिला ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया. मृतका सोमवारी देवी गांव की वार्ड पार्षद भी थीं और तीन दिन पहले स्वास्थ्य सहिया भी चुनी गई थीं. वहीं वज्रपात की दूसरी घटना रांची के अनगड़ा थाना के गौतम धारा के समीप हुई. बताया जाता है कि महिला कमला देवी (25) जंगल में बारिश से बचने के लिए महुआ पेड़ के नीचे छिप गई थी. इसी बीच वज्रपात की चपेट में आने से मौके पर ही उसकी मौत हो गई.

रामगढ़ में आसमानी बिजली से महिला की मौतः रामगढ़ जिले के चितरपुर प्रखंड की बोरोबिंग पंचायत अंतर्गत मुरुबंदा गांव की रहने वाली महिला की मौत वज्रपात से हो गई है. मृतका की पहचान सुरेंद्र महतो की 55 वर्षीय पत्नी बिलासो देवी के रूप में हुई है. बताया जाता है कि महिला चितरपुर मुरुबंदा तालाब के समीप खेत में बकरी चरा रही थी. इसी बीच अचानक तेज बारिश होने लगी. बारिश से बचने के लिए महिला अपने घर की ओर जाने लगी. तभी अचानक उस पर वज्रपात हुआ और उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई. घटना के बाद ग्रामीणों की मदद से मृत महिला को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल रामगढ़ ले जाया गया. जहां पोस्टमार्टम कराने के बाद महिला के शव को परिजनों को सौंप दिया गया है. घटना के बाद मृतका के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है. इस तरह की दुखद घटना होने से ग्रामीणों में शोक की लहर है. मृतका अपने पीछे छह बच्चे और पति सहित भरापूरा परिवार छोड़ गई है.

खूंटी में वज्रपात से 14 लोग झुलसे, दो मवेशियों की मौतःवहीं दूसरी घटना खूंटी जिले के तोरपा प्रखंड क्षेत्र के गुड़गुड़चुआं गांव में हुई. जिसमें वज्रपात में 14 लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं. जानकारी के अनुसार सभी कर्रा प्रखंड के गांव घोरपेंडा गांव में लोटा पानी कार्यक्रम में हिस्सा लेने गए थे. इसी दौरान वज्रपात की चपेट में आ गए. झुलसे लोगों में घोरपेंडा गांव निवासी रोबर्ट होरो (40), इलिसाब सांगा (28), संजना होरो (14), दिव्या होरो (15), दाऊद होरो (55), गजुराहोरो (28), अंजेला होरो (आठ), पूनम तिरु (22), मुक्ति हेरेंज (28), अनिशा तिरु (16), गुड़गुड़चुआं गांव के पौलुस कंडीर (17), शांतियाल भेंगरा (40), अविनाश भेंगरा (छह) और रंदाय तिरु (23) शामिल हैं. सभी घायलों का इलाज एनी हेल्थ क्लिनिक बांदू में चल रहा है. घटना सोमवार शाम की बताई जा रही है. वहीं तीसरी घटना मंगलवार को तोरपा प्रखंड क्षेत्र की फटका पंचायत के कालेट गांव में हुई. जिसमें वज्रपात से गांव के अमोलिया कंडुलना और प्रकाश तोपनो के मवेशियों की मौत हो गई है. दोनों मवेशियों को घर के समीप ही बांधा गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details