झारखंड

jharkhand

Naxalite In Khunti: खूंटी में पीएलएफआई का नक्सली गिरफ्तार, बाजार से लेवी वसूल कर एरिया कमांडर को पहुंचाने जा रहा था बंदगांव

By

Published : Aug 4, 2023, 7:00 PM IST

खूंटी पुलिस ने पीएलएफआई के हार्डकोर नक्सली को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने उसके पास से कारतूस और लेवी के हजारों रुपए बरामद किए हैं. नक्सली लेवी के पैसे कलेक्ट कर एरिया कमांडर को पहुंचाने जा रहा था था. हालांकि पुलिस को देखकर दो नक्सली फरार हो गए.

http://10.10.50.75//jharkhand/04-August-2023/jh-khu-01-plfi-avb-jh10032_04082023163954_0408f_1691147394_191.jpg
PLFI Naxalite Arrested In Khunti

खूंटीः प्रतिबंधित माओवादी संगठन पीएलएफआई के खिलाफ खूंटी पुलिस की कार्रवाई जारी है. पुलिस ने पीएलएफआई के एक नक्सली को गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार नक्सली के पास से पुलिस ने कारतूस, लेवी के 8600 रुपए नगद और एक पिट्ठू सहित अन्य सामान बरामद किया है. गिरफ्तार नक्सली का नाम हुन्नी पूर्ती है. उसके खिलाफ मुरहू थाना में कई नक्सली कांड दर्ज हैं. जानकारी के अनुसार नक्सली मुरहू थाना क्षेत्र में लगने वाले हाट-बाजार से लेवी वसूली कर लेवी के रुपए पश्चिमी सिंहभूम जिले के बंदगांव के एरिया कमांडर टीरा बोदरा उर्फ राडूग बोदरा उर्फ लम्बू को पहुंचाने जा रहा.

ये भी पढ़ें-Naxalites In Khunti: पुल कंस्ट्रक्शन साइट पर तोड़फोड़ करने वाले पीएलएफआई के दो नक्सली गिरफ्तार, एरिया कमांडर लंबू फरार

मुरहू थाना क्षेत्र से पकड़ा गया नक्सलीः इस संबंध में डीएसपी अमित कुमार ने बताया कि एसपी अमन कुमार को गुप्त सूचना मिली थी कि पीएलएफआई का एक हार्डकोर नक्सली अपने सदस्यों के साथ बाजार-हाट के व्यापारियों से लेवी वसूली कर एरिया कमांडर को पहुंचाने के लिए जा रहा है. इस सूचना पर सीआरपीएफ 94 बटालियन के क्यूआरटी और सायको और मुरहू थाना की पुलिस ने छापेमारी अभियान शुरू किया. छापेमारी दल ने मुरहू थाना क्षेत्र के ग्राम कुदासूद से मुरुद जाने वाली सड़क पर चेकिंग अभियान चलाया. इस दौरान तीन मोटरसाइकिल पर कुछ लोग आते नजर आए. पुलिस ने रुकने का इशारा किया तो दो मोटरसाइकिल घुमाकर भाग निकले, जबकि एक नक्सली को पुलिस ने खदेड़कर गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने जब उसकी तलाशी ली तो उसके पास से तीन जिंदा कारतूस, संगठन का चंदा रसीद, एक मोबाइल सहित 8600 रुपए जब्त किए गए. जबकि फरार अन्य नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है.

मुरहू इलाके में संगठन विस्तार करने में जुटा पीएलएफआईः डीएसपी अमित कुमार ने बताया कि एरिया कमांडर टीरा बोदरा उर्फ राडूग बोदरा उर्फ लम्बू बंदगांव के साथ-साथ खूंटी के मुरहू इलाके में नए लड़कों को संगठित कर संगठन विस्तार करने में लगा हुआ है. इसके अलावा लंबू बाजार-हाट जाकर व्यापारियों से लेवी वसूली भी कर रहा है. साथ ही क्षेत्र के विकास कार्यों में लगे ठेकेदारों से मोटी रकम वसूल कर संगठन को मजबूत करने में लगा हुआ है. कुछ दिन पूर्व लंबू ने मुरहू में पुल निर्माण के साइट पर पहुंच कर तोड़फोड़ कर दहशत फैलाने की कोशिश की थी. उसके बाद पुलिस लगातार लंबू के खिलाफ अभियान चला रही है, लेकिन लंबू लगातार पुलिस को चकमा देकर भागने में कामयाब हो रहा है. जबकि उसके दस्ता के सदस्य लगातार पकड़े जा रहे हैं. डीएसपी अमित कुमार ने दावा किया कि जल्द ही लंबू गिरफ्तार होगा.

टीम में ये थे शामिलः छापेमारी टीम में सीआरपीएफ 94 बटालियन के द्वितीय कमान अधिकारी मृत्युंजय कुमार, मुरहू थाना प्रभारी चुड़ामणि, सायको थाना प्रभारी रितेश कुमार, पुअनि दिगम्बर पांडेय, विष्णु कुमार, सुशांत सुंडी, तकनिकी शाखा के अलावा सशस्त्र बल मुरहू थाना और क्यूआरटी CRPF 94 बटालियन की टीम शामिल थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details