झारखंड

jharkhand

Jamtara News: बीरगांव-बरबेंदिया पुल निर्माण को लेकर विधायक ने टीम के साथ किया निरीक्षण, ग्रामीणों में फिर से बराकर नदी पर पुल निर्माण की जगी आस

By

Published : Apr 19, 2023, 3:16 PM IST

Updated : Apr 19, 2023, 4:16 PM IST

जामताड़ा विधायक इरफान अंसारी और विशेष प्रमंडल विभाग की टीम के निरीक्षण के बाद फिर से बीरगांव-बरबेंदिया पुल के निर्माण की आस ग्रामीणों में जगी है. पुल का निर्माण हो जाने से ग्रामीणों को धनबाद पहुंचने में आसानी होगी.

MLA Inspected Birgaon Barabendia Bridge
समर्थकों के साथ विधायक इरफान अंसारी

देखें पूरी खबर

जामताड़ा:बराकर नदी के बीरगांव-बरबेंदिया घाट पर वर्षों से अधूरा पड़ा पुल निर्माण कार्य को फिर से चालू कराने के लिए जामताड़ा विधायक इरफान अंसारी ने सरकार के विशेष प्रमंडल विभाग की पूरी टीम के साथ निरीक्षण किया. इससे नदी पर पुल निर्माण को लेकर लोगों में फिर से आस जगने लगी है. पुल का निर्माण पूरा होने से जामताड़ा से धनबाद की दूरी घट जाएगी.

ये भी पढे़ं-Jamtara News: सपना बनकर रह गया है बराकर नदी के बिरगांव बरबंदिया पर बनने वाला पुल, निर्माण अब तक अधूरा

वर्षों से अधूरा पड़ा है निर्माण कार्यः बताते चलें कि जामताड़ा के बीरगांव और धनबाद के बरबेंदिया घाट पर वर्षों से पुल अधूरा पड़ा हुआ है. लोग वर्षों से नदी पर पुल बनाने की मांग कर रहे थे, लेकिन आज तक नदी पर पुल नहीं बन पाया है. नतीजतन लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं पुल निर्माण को लेकर बीते दिनों स्थानीय विधायक इरफान अंसारी सरकार के विशेष प्रमंडल विभाग की पूरी टीम के साथ निरीक्षण करने पहुंचे. इस दौरान काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे.

पुल निर्माण को लेकर निरीक्षण के बाद लोगों में जगी आसः बराकर बीरगांव बरबेंदिया घाट पर पुल निर्माण को लेकर निरीक्षण के बाद क्षेत्र के ग्रामीणों में फिर निर्माण कार्य की आस जगी है. लोगों ने कहा कि नदी पर पुल निर्माण से स्थानीय लोगों की समस्या खत्म होगी और क्षेत्र का विकास होगा. ग्रामीणों ने बताया कि जब पहली बार पुल का निर्माण शुरू हुआ था तो लोगों में उम्मीद जगी थी कि अब जामताड़ा से धनबाद जाने में लोगों को परेशानी नहीं होगी, लेकिन लोगों की उम्मीदों पर तब पानी फिर गया, जब हल्की बारिश में ही पुल का पिलर नदी में बह गया और भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया. उसके बाद से अब तक पुल अधूरा पड़ा हुआ है.

लोगों को नदी पार करने के लिए नाव का लेना पड़ता है सहाराः नदी पर पुल नहीं रहने के कारण लोगों को आवागमन में काफी परेशानी होती है. वर्तमान में लोग नाव से सहारे नदी पार करते हैं. ऐसे में हमेशा जोखिम बना रहता है. कई बार नदी पार करने के दौरान लोग दुर्घटना का भी शिकार हुए हैं. पिछले साल नदी में नाव हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद पुल बनाने के मांग फिर से तेज हो गई है. इस संबंध में मुख्यमंत्री और जामताड़ा विधायक ने भी आश्वासन दिया था कि इस नदी पर जल्द ही पुल बनाया जाएगा, लेकिन नाव हादसे के एक साल बाद भी पुल निर्माण कार्य शुरू नहीं किया जा सका है. इस कारण क्षेत्र के ग्रामीण अब हताश हो चुके हैं.

वर्षों से नदी पर पुल बनाने की ग्रामीण कर रहे हैं मांगःवर्षों से क्षेत्र के ग्रामीण नदी पर पुल बनाने की मांग कर रहे हैं. स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा कई बार इसे लेकर आंदोलन भी चलाया गया है. साथ ही सरकार और जनप्रतिनिधियों का ध्यान भी आकृष्ट कराया गया है, लेकिन नतीजा सिफर रहा.

जामताड़ा विधायक ने शीघ्र पुल निर्माण कार्य शुरू कराने का दिया भरोसाःइस संबंध में जामताड़ा विधायक इरफान अंसारी ने कहा कि बराकर नदी के बीरगांव और बरबेंदिया घाट तक पुल निर्माण के लिए विशेष प्रमंडल विभाग के अभियंता और पदाधिकारियों के साथ निरीक्षण किया है. उन्होंने कहा कि जामताड़ा को धनबाद को जोड़ने वाला यह सबसे लंबा पुल होगा. शीघ्र ही इस पुल निर्माण कार्य का शिलान्यास किया जाएगा. जनता से किया गया वादा जरूर पूरा करेंगे.

ये भी पढे़ं-Jamtara News: जिला विद्युत समिति की बैठक में 62 करोड़ की योजना का किया गया अनुमोदन, जामताड़ा में जर्जर बिजली तार और ट्रांसफॉर्मर बदले जाएंगे

हेमंत सरकार से है लोगों को आसः बहरहाल जो भी हो बराकर नदी के बीरगांव बरबेंदिया घाट पर पुल बनाने की मांग जनता की बहुप्रतीक्षित मांग है, जो आज तक पूरा नहीं हो पाई है. निरीक्षण होने से एक बार फिर क्षेत्र के लोगों में उम्मीद जगी है. अब देखना है कि हेमंत सरकार में लोगों का यह सपना साकार हो पाता है या नहीं.

Last Updated : Apr 19, 2023, 4:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details