झारखंड

jharkhand

हजारीबाग में वैक्सीनेशन की रफ्तार में कमी, कई जिलों में टीके का पर्याप्त स्टॉक नहीं

By

Published : Jun 26, 2021, 8:36 PM IST

झारखंड में टीके की रफ्तार को बढ़ाने की जरूरत है लेकिन सबसे बड़ी समस्या टीके की कमी बताई जा रही है. ऐसे में हजारीबाग(Hazaribag) में भी बहुत अच्छी रफ्तार नहीं है. हमेशा यह बातें सामने आती है कि वैक्सीन (Vaccine) पास पर्याप्त मात्रा में नहीं है. रांची (Ranchi) से आने के बाद ही रफ्तार बढ़ाई जा सकती है. अभी भी कई जिलों में वैक्सीन की कमी है.

hazaribag
जिले में वैक्सीन की रफ्तार है धीमी

हजारीबाग: कोरोना टीका पूरे राज्य भर में निःशुल्क (Free) दिया जा रहा है. सरकार चाहती है कि जल्द से जल्द अधिकांश लोगों को टीका लगे ताकि हर्ड इम्यूनिटी तैयार हो जाए लेकिन हजारीबाग (Hazaribag) समेत पूरे झारखंड में रफ्तार धीमी है. झारखंड में अब तक कुल 62 लाख लोगों को वैक्सीन मिली है. अगर प्रतिशत की बात की जाए तो 16.5 है. हजारीबाग में भी टीका (Vaccine) अब तक लगभग 3 लाख 50 हजार लाख लोगों को दिया गया है. ऐसे में जो रफ्तार होनी चाहिए वह कम है.

ये भी पढ़े-3rd Wave of Corona: कोरोना की संभावित तीसरी लहर से जंग की तैयारी, सीएम खुद कर रहे हैं मॉनिटरिंग

हजारीबाग में वैक्सीन की रफ्तार है कम

अगर हजारीबाग की आबादी की बात की जाए तो 2021 तक अनुमानित 21 लाख की आबादी है. हमेशा यह बात प्रकाश में आती है कि टीके की कमी के कारण रफ्तार थोड़ी धीमी है. हजारीबाग में भी सिविल सर्जन (Civil Surgeon) बताते हैं कि टीका हमारे पास रांची से आता है. जैसे ही टीका मिलने की बात होती है हम लोग यहां से वैक्सीन गाड़ी रांची भेजते हैं. इसके लिए भी प्रक्रिया है दिल्ली से हर राज्य को मिलता है उसके बाद हर जिलों के लिए भी एलॉटमेंट फिक्स रहती है. उसी आधार पर हमें वैक्सीन मिलती है.

वैक्सीन की रफ्तार बढ़ाने के लिए हजारीबाग में बड़े पैमाने पर कैंप लगाए जा रहे हैं. शहर और गांव में भी स्थाई और अस्थाई कैंप लगाए जा रहे हैं. हजारीबाग में आने वाले 2 दिनों के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन बताई जा रही है. जैसे ही रांची से वैक्सीन के लिए कहा जाएगा गाड़ी यहां से भेजी जाएगी.

राज्य के पास स्टॉक की कमी

ऐसे समझा जा सकता है कि राज्य सरकार (State Government) रोजाना 2.5 लाख लोगों को वैक्सीन देने की तैयारी करती है लेकिन टीके का स्टॉक सबसे बड़ी परेशानी का कारण बनता है. 24 जून को स्टॉक में सिर्फ लगभग 4.5 लाख स्टाक बचे हैं. ऐसे में कहा जा सकता है कि 2 से 3 दिनों का स्टॉक है. स्टॉक खत्म होने के बाद स्थिति गड़बड़ा सकती है. जब राज्य के पास स्टॉक नहीं है तो जिले के पास भी स्टॉक की कमी होना लाजमी है.

25 june तक हजारीबाग में वैक्सीनेशन

फर्स्ट डोज .....3,04,961
सेकंड डोज .....58,266
18 +... 1,35,064
45+..... 1,21,410

2011 के अनुसार हजारीबाग की आबादी....17,34,495

2021 हजारीबाग की अनुमानित आबादी....21,08,452

ABOUT THE AUTHOR

...view details