झारखंड

jharkhand

हजारीबाग के 4 सौ पंचायतों में बनेंगे सामुदायिक भवन, आधुनिक सुविधाओं से होंगे लैस

By

Published : May 15, 2023, 10:55 AM IST

हजारीबाग संसदीय क्षेत्र के हर पंचायत में एक सामुदायिक भवन होगा. जिसमें सारी सुविधाएं मौजूद रहेंगी. जिल खनिज मद से ये भवन बनाए जाएंगे.
mp jayant sinha
mp jayant sinha

हजारीबागः जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की बयार बहने वाली है. सिर्फ जिले में ही नहीं पूरे हजारीबाग संसदीय क्षेत्र में. हजारीबाग संसदीय क्षेत्र के चार सौ पंचायतों में आधुनिक सामुदायिक भवन बनेंगे. यह जानकारी सांसद जयंत सिन्हा ने दी.

दरअसल हजारीबाग संसदीय क्षेत्र में कुल चार सौ पंचायत हैं. सभी पंचायतों के लोगों की अक्सर मांग आ रही थी कि वहां एक सामुदायिक भवन हो. जिसमें सभी तरह की सुविधाएं मौजूद हों. ग्रामीणों की मांग को देखते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद जयंत सिन्हा ने सभी पंचायतों में सामुदायिक भवन बनाए जाने की बात कही है.

सभी चार सौ पंचायतों में सामुदायिक भवन बनाए जाएंगे. हर भवन के निर्माण की लागत 1 करोड़ आएगी. सारे सामुदायिक भवन आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे. जिसमें महिला मंडल के लिए ऑफिस, युवाओं के लिए जिम, लाइब्रेरी, विशाल सभागार आदि की व्यवस्था रहेगी.

सांसद जयंत सिन्हा ने इस बाबत जानकारी दी है. उन्होंने ट्विटर पर एक वीडियो जारी किया है. जिसमें उन्होंने सामुदिक भवन निर्माण की बात कही है. अपने वीडियों में उन्होंने सभी का अभिवादन किया है. उसके बाद उन्होंने कहा है हजारीबाग संसदीय क्षेत्र में लगभग चार सौ पंचायत हैं. जब भी वो इन क्षेत्रों का भ्रमण करते हैं तो एक बात हमेशा सामने आती है वो यह कि एक सामुदायिक भवन पंचायत में हो. उन्होंने बताया कि इसी को ध्यान में रखते हुए जिला खनिज मद से चार सौ पंचायतों में सामुदायिक भवन बनाएंगे.

सांसद ने कहा कि यह एक दिन में नहीं हो सकेगा. इसे पूरा होने में लगभग 4-5 साल लगेंगे. उन्होंने कहा कि जिस सामुदायिक भवन को डिजाइन किया गया है. वो लगभग एक करोड़ रुपए में बनेगा. जिसमें एक विशाल सभागार होग, जहां लोग विवाह समारोह कर सकेंगे. युवाओं के लिए क्लब होगा, जिसमें खेलने से लेकर जिम तक की व्यवस्था होगी. अनेकों दफ्तरों के लिए जगह होंगे. इसके साथ ही पेयजल की व्यवस्था होगी. सोलर पैनल के जरिए बिजली की व्यवस्था की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details