झारखंड

jharkhand

CRPF जवानों और अधिकारियों ने किया योगाभ्यास, दिनचर्या में शामिल करने की अपील

By

Published : May 9, 2020, 7:30 PM IST

कोविड-19 के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर गुमला के सिलम स्थित सीआरपीएफ 218 बटालियन के मुख्यालय मे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की तरफ से वाहिनी कार्मिकों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योग का अभ्यास कराया गया. इस दौरान वहां मौजुद सभी अधिकारियों ने योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की बात कही.

crpf, सीआरपीएफ
योगा करते सीआरपीएफ जवान

गुमला : कोविड-19 के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर जिला मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर दूर सिलम स्थित सीआरपीएफ 218 बटालियन के मुख्यालय मे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की तरफ से वाहिनी कार्मिकों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योग का अभ्यास कराया गया. इसके साथ ही जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों चैनपुर, डुमरी, कुरूमगढ, बांसकरचा और बारेसार में स्थित कैंपों मे जवानों को योगा कराया गया. यह योगा बटालियन के कमांडेंट एच रंजीत सिंह के निर्देशन में किया जा रहा है.

योगा करते सीआरपीएफ जवान
इस अवसर पर बटालियन के कमांडेंट एच रंजीत सिंह ने कहा कि योग और प्राणायामका नियमित अभ्यास शरीर को स्वस्थ रखने के साथ हमारे प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में काफी मददगार साबित होता है. ये खांसी, जुकाम, वायरल बुखार, कमर दर्द, सांस लेने में तकलीफ जैसे बीमारियों में लाभकारी होता है. योगासन और प्राणायाम करने वाले व्यक्तियों में स्फूर्ति और ऊर्जा का संचार होने के साथ शरीर के नस-नाड़िय़ों की शुद्धि होती है.

ये भी पढ़ें-झारखंड का दूसरा सबसे बड़ा कोरोना पॉजिटिव जिला बना गढ़वा, यहां मिले 23 मरीज

इस योगा कार्यकर्म द्वितीय कमान अधिकारी महेंद्र सिंह, रिंकी झा, दीपा राम, आशुतोष, राधेश्याम और निरीक्षक शबीबुल हसन, लाल चंद सहित सभी कंपनी के अधिनस्थ अधिकारी और जवान शामिल थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details