झारखंड

jharkhand

लंबे इंतजार के बाद गिरिडीह कोलियरी में शुरू हुआ रोड सेल, लाभान्वित होंगे स्थानीय

By

Published : May 25, 2023, 2:08 PM IST

Updated : May 25, 2023, 2:18 PM IST

लंबे इंतजार के बाद गिरिडीह कोलियरी क्षेत्र के असंगठित मजदूर खासकर ट्रकों पर कोयला लोड करने वाले मजदूर के चेहरे पर खुशी देखी गई है. यह खुशी रोड सेल शुरू होने के बाद देखने को मिली है.

Road Sale started in Giridih Colliery
Road Sale started in Giridih Colliery

देखें वीडियो

गिरिडीहः लगभग डेढ़ वर्ष के बाद सीसीएल गिरिडीह परियोजना क्षेत्र से रोड सेल शुरू हुआ है. गुरुवार को रोड सेल का आरंभ सदर विधायक सुदिव्य कुमार द्वारा किया गया. इस दौरान परियोजना पदाधिकारी एसके सिंह और झामुमो जिलाध्यक्ष सह बीस सूत्री उपाध्यक्ष संजय कुमार सिंह भी मौजूद थे.

ये भी पढ़ेंः Giridih Mines Accident: असुरक्षित खदान से खनन करने का दे दिया गया पट्टा, असुरक्षा के माहौल में काम कर रहे थे मजदूर

इस दौरान विधायक ने कहा कि गिरिडीह कोलियरी और इस क्षेत्र के लोगों ने बहुत उतार चढ़ाव देखे हैं. हाल के चार वर्षों में पहले कबरीबाद माइस और उसके बाद गिरिडीह माइंस बंद होने से स्थानीय लोगों को काफी परेशानी हुई. माइंस बंद हुआ तो रोड सेल भी बंद हो गया था. लोकल सेल से जुड़े मजदूर, कोयला ढोने वाले ट्रकों के मालिक, ड्राइवर, खलासी समेत कोयला के ट्रांसपोर्टिंग पर निर्भर रहने वाले कई लोग व उनका परिवार आर्थिक संकट से जूझता रहा.

कुछेक लोग क्षेत्र से पलायन करने को भी मजबूर हुए. इस बीच लंबी लड़ाई और सीसीएल के अधिकारियों के सहयोग से कबरीबाद माइंस को शुरू करवाया जा सका. फरवरी के अंत में माइंस से कोयला का उत्पादन शुरू हुआ तो रोड सेल शुरू करने की मांग भी उठने लगी. कहा कि लोगों की यह मांग भी जायज थी ऐसे में इस तरफ ध्यान दिया गया और अंततः रोड सेल शुरू किया गया. इधर परियोजना पदाधिकारी एसके सिंह ने बताया कि अभी चार हजार टन की स्वीकृति मिली है. कोयला की कमी नहीं होने दी जाएगी.

भाजपा को घेराःदूसरी तरफ रोड सेल आरंभ होने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए विधायक सुदिव्य कुमार ने इशारे इशारे में भाजपा के नेताओं को घेरा. कहा कि कोल इंडिया तो केंद्र के अधीन है लेकिन कोलियरी के आरम्भ करने से लेकर रोड सेल शुरू करने में केंद्र सरकार की पार्टी के स्थानीय नुमाइंदों ने कभी रुचि नहीं दिखाई. कहा कि अब गिरिडीह ओपेनकास्ट माइंस को शुरू करना है इसके लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है और जल्द ही इसका रिजल्ट मिलेगा.

Last Updated :May 25, 2023, 2:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details