झारखंड

jharkhand

पैक्स में गेहूं का बीज नहीं मिलने पर किसानों ने किया जमकर हंगामा, कर्मियों को सुनाई खरी खोटी

By

Published : Nov 18, 2022, 4:11 PM IST

farmers making ruckus
हंगामा करते किसान

बेंगाबाद प्रखंड की महुआर पंचायत में पैक्स से गेहूं का बीज नहीं मिलने पर किसानों ने जमकर हंगामा (Farmers Created Ruckus) किया. इस दौरान किसानों ने पैक्स के कर्मियों को खरी-खोटी भी सुनाई.

गांडेय, गिरीडीहः जिले के बेंगाबाद प्रखंड की महुआर पंचायत में पैक्स से गेहूं का बीज नहीं मिलने पर शुक्रवार को किसानों ने जमकर हंगामा (Farmers Created Ruckus)किया. इस दौरान किसानों ने पैक्स के अधिकारियों और कर्मियों के खिलाफ नारेबाजी कर आक्रोश प्रकट किया. किसानों का आरोप है कि एक दिन पूर्व ही उनसे आधार कार्ड लेकर रजिस्ट्रेशन करने की बात कही गई थी, लेकिन उन्हें दूसरे दिन भी गेहूं के बीज नहीं दिए गए.

ये भी पढ़ें-खेती कर मिसाल बने व्यवसायी पिता-पुत्र, लोगों को दिखाई रोजगार की नई राह

जिन किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया था सिर्फ उन्हें मिला बीजःइधर, पैक्स के कर्मियों का कहना है कि जिन किसानों का रजिस्ट्रेशन हुआ था, उनके बीच बीज का वितरण कर दिया गया है. कम आवंटन होने के कारण बीज खत्म हो गया है. इस कारण बचे हुए किसानों को बीज नहीं दिया जा सका. वहीं किसानों का आरोप है कि आधार कार्ड लेने के बावजूद बीज नहीं दिया जा रहा है. जबकि कुछ लोगों को ऐसे ही गेहूं का बीज दे दिया गया है. कहा कि कई किसान दूर-दराज के इलाके से गेहूं का बीज लेने यहां पहुंचे थे, लेकिन उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा.

किसानों ने पैक्स के पदाधिकारियों को जमकर खरी-खोटी सुनाईः मामले को लेकर पैक्स (Mahuar Packs) के सामने थोड़ी देर के लिए माहौल गर्म हो गया. बीज लेने पहुंचे किसानों ने पैक्स के पदाधिकारियों को जमकर खरी-खोटी सुनाई. मौके पर किसान भोला यादव, जागेश्वर यादव समेत अन्य लोगों ने बताया कि बुधवार से पैक्स में गेहूं का बीज वितरण शुरू किया गया था. जब किसान बीज लेने पहुंचे तो भीड़ होने की बात कहकर उन्हें दूसरे दिन आने को कहा गया. गुरुवार को जब पैक्स पहुंचे तो यहां न तो पैक्स के मैनेजर उपस्थित हैं और न ही अध्यक्ष. पैक्स खोलकर एक व्यक्ति को बिठा दिया गया है. किसानों ने बताया कि पैक्स के कर्मी बीज खत्म होने की बात कह रहे हैं.

प्रखंड में गेहूं के बीज का आवंटन पर्याप्त मात्रा में नहीं हुआः पैक्स के अध्यक्ष दशरथ पंडित ने कहा कि जिन किसानों का रजिस्ट्रेश हो गया था, उनके बीच बीज का वितरण कर दिया गया है. पैक्स को 44 क्विंटल गेहूं का बीज आवंटन हुआ था. जिन किसानों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया था, उन्हें बीज नहीं दिया गया है. किसानों का आरोप निराधार है. वहीं पूरे मामले को लेकर बीसीओ कमलेश झा ने कहा कि प्रखंड में गेहूं के बीज का आवंटन पर्याप्त मात्रा में नहीं (Wheat Germ Shortage) होने के कारण सभी किसानों को बीज उपलब्ध नहीं कराया जा सका है. उन्होंने कहा कि मांग के अनुरूप बीज नहीं भेजा गया था. पूरे प्रखंड के लिए 48 क्विंटल ही बीज आवंटित किया गया था. जिन्हें अलग-अलग पैक्स के माध्यम से किसानों के बीच वितरित कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details