झारखंड

jharkhand

Cyber Criminals: एक ही मोबाइल में 6 लाख लोगों का डाटा, नाम-पता, सैलरी, अकाउंट नंबर सबकुछ, पुलिस ने दबोचा

By

Published : Mar 8, 2023, 8:44 AM IST

Updated : Mar 8, 2023, 11:51 AM IST

लगातार कार्रवाई के बाद भी साइबर ठगी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस बार गिरिडीह पुलिस ने ऐसे ठग को गिरफ्तार किया है जो लाखों लोगों को अपने रडार में रखे हुए था तो कइयों को अपना शिकार बना चुका है.

Cyber crime in Jharkhand
कोलाज इमेज

संवाददाता अमरनाथ सिन्हा की रिपोर्ट

गिरिडीह: मोबाइल नबंर के साथ डाटा लीक होना. यह खबर लोगों को परेशान करती है. ऐसा ही मामला इस बार गिरिडीह से सामने आया है. यहां गिरिडीह की पुलिस ने साइबर क्राइम में दो लोगों को गिरफ्तार किया है. जिन्हें पकड़ा गया है उनमें से एक शातिर के मोबाइल में 6 लाख लोगों का डाटा मिला है. जिस शातिर के मोबाइल में 6 लाख लोगों का मोबाइल नम्बर, भिन्न-भिन्न लोगों के नाम, पता, बैंक खाता नम्बर, वर्तमान में पदस्थापना व वार्षिक वेतन मिला है उसका नाम निखिल कुमार है.

ये भी पढ़ें-Cyber Crime: ठगी के लिए बिहार के 50 हजार लोगों को भेजा एसएमएस, सरकार के साइट्स को हैक करने की भी दी धमकी

निखिल गांडेय थाना इलाके के गांडेय बाजार निवासी श्रीकांत राम का पुत्र है. निखिल इससे पहले वर्ष 2018 में भी साइबर क्राइम के मामले में जेल जा चुका है. इस बार निखिल को उसके साथी जाकिर अंसारी ( पिता ताहिर अंसारी, कारोडीह, गांडेय) को भी गिरफ्तार किया गया है. दोनों के पास से चार मोबाइल, 60 हजार रुपया नगद, एक एटीएम कार्ड, आधार कार्ड व पैन कार्ड बरामद किया गया है.

ऐसे हुई गिरफ्तारी:इन दोनों को एसपी अमित रेणू के निर्देश पर साइबर डीएसपी संदीप सुमन व साइबर थाना प्रभारी आदिकान्त महतो की टीम ने गिरफ्तार किया है. दोनों को गांडेय ब्लॉक के पीछे तालाब के पास से पकड़ा गया है. इसकी गिरफ्तारी की पुष्टि डीएसपी मुख्यालय संजय राणा ने की है.

ऑनलाइन सोना के साथ खरीदा चार लाख का मोबाइल:उन्होंनेबताया कि इन दोनों की गिरफ्तारी उस वक्त की गई जब दोनों साइबर फ्रॉड कर रहे थे. दोनों एचडीएफसी बैंक के केवाईसी अपडेट करने के नाम पर लिंक भेज कर ठगी कर रहे थे. जिस वक्त इन्हें पकड़ा गया उस समय भी इनके मोबाइल में लिंक से प्राप्त बैंक खातों के ओटीपी आ रहा था. इनके पास से ऑनलाइन बल्क मैसेज भेजने का एप खरीदने का भी साक्ष्य मिला है. यहां यह भी पता चला कि इनके मोबाइल से ऑनलाइन सोना के साथ साथ चार लाख का मोबाइल दिल्ली के पते पर खरीदा गया है.

निखिल कपड़ा व्यवसाय से जुड़ा है और गांडेय बाजार में कपड़ा का बड़ा दुकान है. बताया जाता है कि निखिल की करतूत की चर्चा बाजार में सरेआम है. निखिल का कई साइबर अपराधियों से सीधा संबंध रहने की बात कही जा रही है. निखिल के मोबाइल में लगभग 20 लाख रुपए के साइबर ठगी के साक्ष्य भी पुलिस को मिले हैं. अब पुलिस यह पता लगा रही है कि निखिल के मोबाइल में जो 8 लाख लोगों का नम्बर व डिटेल मिला है उनमें से कितने लोगों को ठगने का काम कर चुका था.

अभियान में शामिल:इस अभियान में अहिल्यापुर थाना प्रभारी अनिल कुमार, गांडेय थाना प्रभारी हसनैन, अवर निरीक्षक राजीव कुमार, सुबल कुमार डे, चालक फिरोज व सौरभ शामिल थे.

Last Updated :Mar 8, 2023, 11:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details