झारखंड

jharkhand

घाटशिला में हाई टेंशन बिजली तार की चपेट में आया नर हाथी, मौत

By

Published : Dec 13, 2022, 2:29 PM IST

पूर्वी सिंहभूम के घाटशिला में हाई टेंशन बिजली तार की चपेट में आने से हाथी की मौत हो गई. घटना की सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम पहुंची और पोस्टमार्टम के बाद रीति रिवाज से दफनाने की व्यवस्था की जा रही है.

Elephant died
घाटशिला में हाई टेंशन बिजली तार की चपेट में आया नर हाथी

घाटशिला /पूर्वी सिंहभूमः जादूगोड़ा थाना क्षेत्र के भाटिन गांव में सोमवार की देर रात झुंड से बिछुड़े नर हाथी हाई टेंशन विद्युत तार की चपेट में आ गया, जिससे हाथी की घटनास्थल पर ही मौत हो गई है. मंगलवार की सुबह हाथी की मौत की सूचना ग्रामीणों की मिली, तो घटनास्थल पर भीड़ उमड़ पड़ी. हाथी की मौत से ग्रामीण मायूस दिखे और पारंपरिक विधि-विधान से गजराज पर श्रद्धा- सुमन अर्पित की.

यह भी पढ़ेंःपांच महीने में खूंटी वन प्रमंडल में 4 हाथियों की मौत, लापरवाही को लेकर बिजली विभाग के खिलाफ एफआईआर

ग्रामीणों ने बताया कि कई बार बिजली विभाग से 11 हजार हाई टेंशन तार हटाने की मांग की. इस हाई टेंशन तार की वजह से किसानों को खेती के समय काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन बिजली विभाग ग्रामीणों की मांग को हमेशा नजरअंदाज किया. उन्होंने कहा कि हाई टेंशन तार हट गया होता तो हाथी की मौत नहीं होती. ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र में हाथी भ्रमण की सूचना बिजली विभाग को दी थी. इसके बावजूद बिजली विभाग ने गंभीरता नहीं दिखाई.

घटना की सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम घटनास्थल पर पहुंची और मामले की जांच में जुट गई है. फिलहाल मृत हाथी के पोस्टमार्टम कर पूरी रीति रिवाज से दफनाया जाएगा. वहीं हाथी के मौत से क्षेत्र के लोगों में वन विभाग और बिजली विभाग के खिलाफ नाराजगी दिखा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details