झारखंड

jharkhand

जिंदा मरीज को मृत घोषित करने का मामला पकड़ा तूल, परिजनों ने की कार्रवाई की मांग

By

Published : Dec 16, 2019, 7:56 PM IST

जमशेदपुर के एमजीएम अस्पताल में एक नर्स ने जिंदा मरीज को ही मृत घोषित कर दिया था, जिसके बाद उसे घर ले जाया गया, जहां उसकी सांस चल रही थी, जिसके बाद उसे दोबारा अस्पताल लाया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. इस मामले को लेकर परिजनों ने डॉक्टरों और नर्स पर कार्रवाई की मांग की है.

Case of declaring patient dead before death in jamshedpur
मृतक के परिजनों ने की डीसी से मुलाकात

जमशेदपुर: एमजीएम अस्पताल में भूईयाडीह के रहनेवाले रवि नामता को जिंदा रहते हुए मृत घोषित किए जाने का मामला अब तूल पकड़ने लगा है. इस मामले में आरोपी डॉक्टर और नर्स पर कार्रवाई की मांग को लेकर मृतक के परिजन स्थानीय लोगों के साथ मिलकर डीसी ऑफिस पहुंचे.

देखें पूरी खबर

मृतक के परिजनों ने डीसी से मुलाकात के बाद कहा कि उन्हें आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया है. उन्होंने बताया कि इस मामले में सिविल सर्जन को पूरी रिर्पोट देने को कहा गया है, जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

इसे भी पढ़ें:-मुरी स्टेशन में लगी आग, भारी नुकसान की आशंका

दरअसल, रवि नामता की तबीयत 15 दिसंबर को अचानक खराब हो गई थी, जिसके बाद उन्हें एमजीएम अस्पताल लाया गया. अस्पताल में मौजूद नर्स ने रवि का इलाज की. कुछ देर बाद नर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया, जिसके बाद परिजन उसे घर ले गया. घर में रवि के शरीर में सांस के साथ साथ हाथ पांव मे हरकत देखी गई, जिसके बाद उसे फिर से एमजीएम अस्पताल लाया गया, जहां डाक्टरों ने उसे ऑक्सीजन लगाकर इलाज शुरु की, लेकिन कुछ देर बाद ही रवि की मौत हो गई.

मृतक के बेटे का आरोप है कि उनके पिता की मौत डॉक्टर और नर्स की लापरवाही के कारण हुई है. उसने दोनों पर कार्रवाई की मांग की है, साथ ही सरकार से उचित मुआवजे की भी मांग की है.

Intro:जमशेदपुर ।एम जी एम अस्पताल मे भूईयाडीह के रहनेवाले रवि नामता को जिन्दा रहते हुए मृत घोषित किए जाने का मामला अब तूल पकङने लगा है।इस मामले मे आरोपी डाक्टर और नर्स पर कार्रवाई की मांग को लेकर मृतक के परिजन स्थानिय बस्ती वासियों के साथ मिलकर डी सी ऑफिस पहुचे ।और आरोपी डाक्टर और नर्स पर कार्रवाई की मांग की हैं ।वही मृतक परिजनों के मुताबिक डी सी ने उन्हें आश्वासन दिया है कि वे इस मामले को लेकर काफी सजग हैं ।और सिविल सर्जन को पुरी रिर्पोट देने को कहा हैं ।और रिपोर्ट आने के बाद न्याय संगत कार्रवाई की जाएंगी


Body:दरअसल जमशेदपुर के सीताराम डेरा अन्तर्गत छायानगर के रहनेवाला रवि नामता की 15 दिसंबर को तबीयत अचानक खराब हो गई ।तबियत खराब होने पर परिवार के सदस्यों ने उन्हें इलाज के लिए एम जी एम अस्पताल लाया गया।अस्पताल मे मौजूद नर्स ने रवि नामता की जांच की।जांच-पड़ताल के बाद नर्स ने वहा मौजूद डाक्टरो राय विचार कर रवि को मृत घोषित कर दिया।रवि नामता के शव को लेकर उसके परिजन घर आ गए ।घर में रवि के शरीर मे सास के साथ साथ हाथ पांव मे हरकत देख अपने पड़ोसियों की मदद से फिर एम जी एम अस्पताल लाया गया।जहां डाक्टरो ने चेक की उसके बाद आक्सीजन लगाकर दो इंजेक्शन लगाया गया।लेकिन कुछ देर के बाद रवि नामता की मौत हो गई ।


Conclusion:मृतक के बेटो का आरोप है कि उनके पिता की मौत डाक्टर और नर्स की लापरवाही के कारण हुई है ।इस कारण दोनो पर कार्रवाई होनी चाहिए ।और परिजनों को उचित मुआवजा दिया जाए।
बाईट साजन नामता,मृतक के बेटा
श्री राम शर्मा,पङोसी

ABOUT THE AUTHOR

...view details