झारखंड

jharkhand

विश्व प्रसिद्ध बाबा बासुकीनाथ धाम मंदिर सज-धजकर हुआ तैयार, परंपरागत रीति रिवाज से होगा तिलकोत्सव

By

Published : Feb 16, 2021, 3:06 PM IST

दुमका जिला के विश्व प्रसिद्ध बाबा बासुकीनाथ धाम मंदिर सज धजकर तैयार है, क्योंकि बाबा भोलेनाथ का आज तिलकोत्सव है. तिलकोत्सव में मिथिलांचल से आए कांवरिया भी शामिल होंगे.

tilakotsav-of-baba-bholenath-in-baba-basukinath-dham-temple-in-dumka
तिलकोत्सव की तैयारी

दुमका: माघ मास शुक्ल पक्ष पंचमी तिथि बसंत पंचमी के मौके पर मंगलवार के दिन देर शाम बाबा बासुकीनाथ का भव्य तिलकोत्सव होगा. प्रशासन की तरफ से भोलेनाथ के तिलक उत्सव की तैयारी पूरी कर ली गई है. बासुकीनाथ मंदिर में भोलेनाथ के तिलकोत्सव को लेकर मंदिर प्रबंधक की तरफ से व्यापक तैयारी की गई है. बाबा बासुकीनाथ का धूमधाम और परंपरा के अनुसार तिलकोत्सव होगा. इसके लिए बासुकीनाथ मंदिर प्रबंधन की तरफ से सभी तैयारियाों को समय पर पूरा कर लिया गया है.

देखें पूरी खबर


तिलकोत्सव की तैयारी
बासुकिनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी सदाशिव पंडा ने कहा कि तिलकोत्सव की तैयारी कर ली गई है. बाबा का परंपरागत रीति रिवाज से तिलक किया जाता है, जिस तरह लोग घर में अपने बेटी-बेटा की शादी में तिलक का आयोजन करते हैं, उसी तरह मंदिर में भी बाबा भोलेनाथ और मां पार्वती का तिलक उत्सव किया जाएगा. मिथिलांचल से आए तिलकहरू भी बाबा के तिलक उत्सव में शामिल होने के लिए काफी संख्या में कल से ही पहुंच गए हैं.


इसे भी पढ़ें-सर्व सिद्धिदायी अबूझ योग से बेहद खास है बसंत पंचमी


श्रद्धालुओं का लगता है तांता
वहीं, मिथिलांचल से आए कांवरियों ने कहा कि 'हम लोग मां पार्वती को अपनी बेटी समान मानते हैं और हम लोग सुल्तानगंज से पैदल चलकर जल लेकर आते हैं. आज के दिन बाबा भोलेनाथ और मां पार्वती को तिलक चढ़ाते हैं. मंदिर प्रशासन और जिला प्रशासन की तरफ से श्रद्धालुओं की काफी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था भी काफी चौक से बंद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details