झारखंड

jharkhand

IRCTC News: भारतीय रेल का तीर्थयात्रियों के लिए तोहफा, भारत गौरव स्पेशल ट्रेन 20 मई से लोगों को कराने जा रही ज्योतिर्लिंग यात्रा

By

Published : May 10, 2023, 3:21 PM IST

भारतीय रेल और आईआरसीटीसी पूर्वोत्तर के तीर्थ यात्रियों को ज्योतिर्लिंग की यात्रा कराने जा रही है. यह यात्रा 20 मई से शुरू होगी. आईआरसीटीसी के ज्वाइंट जनरल मैनेजर राजेंद्र बोर्बन ने इसकी जानकारी दी.

IRCTC News
रेलवे की ज्योतिर्लिंग यात्रा

जानकारी देते आईआरसीटीसी के ज्वाइंट जनरल मैनेजर राजेंद्र बोर्बन

दुमका:भारतीय रेल और आईआरसीटीसी ने पूर्वोत्तर के तीर्थ यात्रियों के लिए भारत गौरव स्पेशल ट्रेन के द्वारा 20 मई से ज्योतिर्लिंग यात्रा की व्यवस्था की है. यह यात्रा 12 दिन और 11 रात की होगी. इसकी जानकारी देने के लिए आईआरसीटीसी के ज्वाइंट जनरल मैनेजर राजेंद्र बोर्बन ने प्रेस वार्ता की. इस दैरान उन्होंने बताया कि भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन को खास तौर पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया गया है. 20 मई को यह ट्रेन कोलकाता से पांच ज्योतिर्लिंग और अन्य कई पर्यटन स्थल के लिए रवाना होगी.

ये भी पढ़ें:Dumka News: दुमका में सरकारी कोल्ड स्टोरेज का निर्माण 10 वर्षों से अधूरा, किसानों में मायूसी

ज्वाइंट जनरल मैनेजर राजेंद्र बोर्बन ने बताया कि इसमें 650 यात्रियों को ले जाने की व्यवस्था होगी. जो स्लीपर, थ्रर्ड एसी और सेकंड एसी में अपनी यात्रा कर पाएंगे. स्लीपर क्लास का किराया 20 हज़ार रुपये, थर्ड एसी 30,000 रुपये और सेकंड एसी का भाड़ा 40, 000 रुपये तय किया गया है.

इन स्थानों का होगा भ्रमण:12 दिन और 11 रात में इस ट्रेन से लोग सफर कर पाएंगे. इस दौरान उज्जैन स्थित महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, द्वारिकाधीश मन्दिर, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, श्री सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, शिर्डी साईं बाबा, त्रयंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग, शनि शिगनापुर मन्दिर दर्शान कर पाएंगे. यात्रा 20 मई को शुरू होगी जो 31 मई को समाप्त होगी. दुमका में तीर्थयात्रियों को अपने नजदीक रेलवे स्टेशन रामपुरहाट या भागलपुर स्टेशन से रवाना होना सुविधाजनक होगा. सभी तीर्थ स्थल पर ठहरने की उत्तम व्यवस्था की गई है.

सुविधाजनक होगा यह स्पेशल ट्रेन: राजेंद्र बोर्बन ने बताया कि यह ट्रेन पूरी तरह से पर्यटकों की सुविधा को देखते हुए तैयार किया गया है. प्रत्येक बोगी में दो अटेंडेंट और सुरक्षा गार्ड रहेंगे. ट्रेन के बाहरी भाग में देश के सभी प्रमुख तीर्थ स्थलों की तस्वीर बनायी गई है, जो देखने में काफी आकर्षक है. रेल यात्रियों को समय-समय पर शाकाहारी भोजन उपलब्ध कराया जाएगा. जब तीर्थ यात्री ट्रेन से उतर कर तीर्थस्थल की ओर जाएंगे तो प्रत्येक 60 यात्री पर दो लोग उनकी देखरेख के लिए मौजूद होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details